Maha Shivaratri 2019 Essay in Hindi: Quotes, Lord Shiva Pooja: Blog

Maha Shivaratri 2019 Essay in Hindi: Lord Shiva.

Maha Shivaratri 2019 Essay in Hindi Quotes, Wishes SMS, Whatsapp Message, Status, Story, HD Images, HD photo, picture Lord Shiva Pooja (destroyer of evil) True News India's Blog
Maha Shivratri 2019 HD Image Photo of Lord Shiva.

Maha Shivaratri 2019 Essay in Hindi: Quotes, Wishes SMS, Whatsapp Message, Status, Story, Images, Lord Shiva Pooja (destroyer of evil): True News India's Blog.


महा शिवरात्रि (Maha Shivratri 2019)- भगवान शिव (Lord Shiva) को मनाने का त्यौहार।

महा शिवरात्रि (4 फरवरी 2019) को फाल्गुन (फरवरी-मार्च) के महीने में चंद्रमा की अमावस्या (अमावस्या से पहले की रात) के अंतिम रात को भगवान शिव के सम्मान में मनाया जाता है। हिंदू धर्म के भीतर संप्रदाय है कि यह भगवान शिव (Lord Shiva) के सभी भक्तों के लिए उपवास (व्रत) का दिन है और हिंदू कैलेंडर में उपवास के आठ सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है। भगवान शिव को ध्यान और तपस्या का स्वामी माना जाता है, शिव भक्त इस दिन अच्छे तरीके से सेवा करते है महाशिवरात्रि पर उनकी आध्यात्मिक प्रगति का आत्मनिरीक्षण और आत्म-मूल्यांकन होता है।

इसलिए, इस दिन को परमात्मा के प्रति (आत्म) की आंतरिक भावना को जगाने के लिए एक अवसर के रूप में माना जाता है। शायद यही कारण है कि शास्त्र हमें शिवरात्रि (Maha Shivratri 2019) पर पूरी रात जागने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और हमारे जीवन में अमावस्या और उसकी आध्यात्मिक ऊर्जा का स्वागत करने के लिए के लिए करते है।

शिवमहापुराण के अनुसार सत्य और असत्य कथा कि महा शिवरात्रि की शुरुआत कैसे हुई?

हिन्दू धर्म के धर्मगुरुओं, आचार्यों, पंडित, महात्माओं, संतों के अनुसार जब सृष्टि रचना पूरी हो चुकी थी, तो शिव और पार्वती कैलाश पर्वत की चोटी पर रहने के लिए निकले। पार्वती ने पूछा, “हे आदरणीय प्रभु! तेरा सम्मान में जो कई रस्में हुईं, उनमें से कौन सबसे अधिक है? "

शिव जी (Lord Shiva) ने उत्तर दिया, "फाल्गुन के महीने में अमावस्या की 14 वीं रात, अंधेरे पखवाड़े में, मेरा सबसे पसंदीदा दिन है। इसे शिवरात्रि के नाम से जाना जाता है। मेरे भक्त मुझे औपचारिक उपवासों की तुलना में मात्र स्नान और फूलों, मिठाइयों और धूप के प्रसाद से अधिक प्रसन्नता देते हैं।


Maha Shivaratri 2019 Essay in Hindi: श्री गणेश जी के साथ शिव और पार्वती की पूजा।

“भक्त दिन में कड़े आध्यात्मिक अनुशासन का पालन करता है और रात के चार लगातार तीन घंटों में से प्रत्येक के दौरान चार अलग-अलग रूपों में मेरी पूजा (pooja) करता है। कुछ रत्न पत्तियों की पेशकश मेरे लिए बहुमूल्य रत्नों और फूलों की तुलना में अधिक कीमती है। मेरे भक्त को मुझे पहली बार दूध में स्नान करना चाहिए, दूसरे पर दही में, तीसरे में स्पष्ट मक्खन में और चौथे और आखिरी में शहद में।

अगली सुबह, उसे पहले ब्राह्मणों को भोजन कराना चाहिए और निर्धारित समारोहों को करने के बाद, वह अपना उपवास तोड़ सकता है। हे पार्वती! कोई भी अनुष्ठान नहीं है जो पवित्रता में इस सरल दिनचर्या के साथ तुलना कर सकता है। ” पार्वती भगवान शिव शंकर के भाषण से बहुत प्रभावित हुईं। उसने इसे अपने दोस्तों को दोहराया, जिन्होंने अपनी बारी में इसे पृथ्वी पर शासक राजकुमारों को दिया। इस प्रकार पूरे विश्व में महा शिवरात्रि प्रसारण की पवित्रता थी

Maha Shivaratri 2019: राजा चित्रभानु की कहानी का महाशिवरात्रि (Lord  Shiva Pooja) से सम्बंध।


Maha Shivaratri 2019 hd image, picture and Quotes, Lord of Shiva Pooja truenewses.blogspot.com Blog
Shivratri 2019 HD Image Photo/Picture of Lord Shiva.

एक बार इक्ष्वाकु वंश के राजा चित्रभानु अपनी पत्नी के साथ व्रत का पालन कर रहे थे, यह महा शिवरात्रि का दिन था। ऋषि अष्टावक्र राजा के दरबार की यात्रा पर आए। ऋषि ने पूछा, “हे राजा! आज आप उपवास क्यों देख रहे हैं? ”

राजा ने ऋषि से कहा: मेरे पिछले जन्म में मैं वाराणसी में एक शिकारी था। मेरा नाम सुसवा था। मेरी आजीविका पक्षियों और जानवरों को मारना और बेचना था। एक दिन मैं जानवरों की तलाश में जंगलों में घूम रहा था। मैं रात के अंधेरे से आगे निकल गया था। घर लौटने में असमर्थ, मैं आश्रय के लिए एक पेड़ पर चढ़ गया। यह एक बेल का पेड़ हुआ। मैंने उस दिन हिरण को गोली मारी थी, लेकिन मुझे इसे घर ले जाने का समय नहीं था। मैंने उसे बांध दिया और पेड़ पर एक शाखा से बांध दिया।

यह भी पढ़े: Guru-Nanak-Jayanti : Guru-Nanak-Gurpurab-True News India

जैसा कि मुझे भूख और प्यास ने सताया था, मैं रात भर जागता रहा। जब मैंने अपनी गरीब पत्नी और उन बच्चों के बारे में सोचा, जो मुझे भूख से मर रहे थे और उत्सुकता से मेरी वापसी का इंतजार कर रहे थे, तब मैंने आंसू बहाए। उस रात का समय गुजारने के लिए मैंने खुद को बेल के पत्तों को तोड़ने और जमीन पर गिराने में लगा दिया।

दिन ढल गया। मैं घर लौट आया और हिरण को बेच दिया। मैंने अपने लिए और अपने परिवार के लिए कुछ खाना खरीदा। मैं अपना व्रत तोड़ने ही वाला था कि एक अजनबी मेरे पास आया, खाने की भीख माँग रहा था, मैंने पहले उसकी सेवा की और फिर अपना भोजन लिया।

मृत्यु के समय, मैंने भगवान शिव शंकर के दो दूतों को देखा। भगवान शिव भोलेनाथ (Lord Shiva) के निवास में मेरी आत्मा का संचालन करने के लिए उन्हें भेजा गया था। मैंने तब सीखा जब पहली महान योग्यता मैंने शिवरात्रि की रात में भगवान शिव की अचेतन पूजा द्वारा अर्जित की थी। उन्होंने मुझे बताया कि पेड़ के नीचे एक लिंगम था। मेरे द्वारा गिराए गए बेल के पत्ते लिंगम पर गिर गए। मेरे आंसू जो मैंने अपने परिवार के लिए शुद्ध दुख से बहाए थे, लिंगम पर गिर गए और इसे धो दिया। और मैंने पूरे दिन और पूरी रात उपवास किया था। इस प्रकार मैंने अनजाने में महा शिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा की और मोक्ष प्राप्त किया।

Maha Shivaratri: महा शिवरात्रि के दौरान Lord Shiva जी की Pooja पूजा अर्चना करने की विधि। 

देवता को कुछ चढ़ाए बिना कोई भी पूजा पूरी नहीं होती। शिव बहुत ही सरल स्वामी हैं, वे निर्दोष हैं - भोलेनाथ। बस उन्हें बेल-पत्र (बिल्व पत्र) चढ़ाने की जरूरत है। लेकिन इस सादगी में एक गहरा संदेश है। बेल-पेट्रा प्रसाद एक प्रकृति के तीनों पहलुओं - तमस, राजस और सत्त्व के समर्पण को दर्शाता है। आपको अपने जीवन की सकारात्मकता और नकारात्मकताओं को शिव के हवाले करना होगा और लापरवाह बनना होगा! सबसे बड़ी भेंट आप से है

Video Credit: Satlok Ashram

औपचारिक पूजा में भगवान को स्नान कराना शामिल है। भगवान शिव को प्रकाश का रूप माना जाता है (जो शिव लिंग का प्रतिनिधित्व करता है)। वह तपस्या की अग्नि से जल रहा है। इसलिए उन्हें शांत स्नान के साथ सबसे अच्छा किया जाता है। लिंगम स्नान करते समय भक्त प्रार्थना करता है: “हे भगवान! मैं थियो को पानी, दूध, आदि से स्नान कराऊंगा, कृपया मुझे ज्ञान के दूध से स्नान कराएं। क्या तू मेरे सभी पापों से मुझे धोता है, ताकि दुनिया की आग जो मुझे झुलसा रही है, वह सब के लिए एक बार बाहर रखी जाए, ताकि मैं एक-एक के बिना एक-दूजे के साथ रहूं।


Maha Shivratri 2019 Quotes.

शिव की भक्ति से नूर मिलता है, सबके दिलों को सुकून मिलता है, जो भी दिल से भोले का नाम लेता है, उसे भोले का आशीर्वाद जरूर मिलता है..

अकाल मृत्यु वो मरे जो काम करे चांडाल का, काल भी उसका क्या करे जो भक्त हो महाकाल का जय महाकाल..

Maha Shivratri Quotes.


आज है महाशिवरात्रि करिये भोले भंडारी का जाप, उनके जाप से धुलते हैं सारे पाप महाशिवरात्रि की शुभकामनायें..


शिव की शक्ति शिव का जाप और खुशियों का संसार मिले, इस शिवरात्रि के उत्सव पर आपको कामयाबी की नयी शुरुआत मिले..

Shivratri 2019 Quotes.


भोले आयें आपके द्वार भर दें जीवन में खुशियों की बहार ना रहे जीवन में कोई भी दुःख हर ओर फ़ैल जाये सुख ही सुख..


भोले शंकर का आशीर्वाद मिले उनकी दया का प्रसाद मिले, आप पायें जीवन में सफलता आपको भोले शंकर का वरदान मिले..



यह तो थी लोकवेद सुनी-सुनाई कथा लेकिन इसके विपरीत हमारे धर्मग्रंथ, सद्ग्रन्थों श्रीमद्भागवत गीता जी, देवीपुराण, शिव महापुराण, वेदों में क्या वर्णन है श्री ब्रह्मा,शिव और विष्णु जी के बारे में जानने के लिए बार यहाँ पर विस्तार से पढिये: Fight between Brahma & Vishnu - Shiv Puran

Post a Comment

9 Comments

  1. बहुत जानकारीपूर्ण ब्लॉग है

    ReplyDelete
  2. Thanks for sharing such great information with us. I hope you will share some more info about "Best Wishes for Mahashivratri images ". Please keep sharing.

    maha shivratri with name

    ReplyDelete
  3. Har Har Mahadev, What a well wrtitten post with image on Mahadev, Loved This one View More

    ReplyDelete
  4. Mahadev mere bhai aapne ye post bahut acche se likhi dhanyvaaad site web

    ReplyDelete
  5. wow, you write a eassy on mahadev it's very nice well done important source

    ReplyDelete
  6. Thanks for this post, check out this this click here

    ReplyDelete
  7. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  8. This Maha Shivratri story is very knowledgeable.

    ReplyDelete