Good Friday 2019: Quotes, Message, Images, History, Essay in Hindi

Good Friday 2019: Quotes, Wishes, Message, History, Images, Essay in Hindi, गुड फ्राइडे पर निबंध: True News India Blog.

Good Friday 2019 image, photo, picture Quotes, Message, Images, History, Essay in Hindi
Good Friday 2019 Image, Photo, Picture 

Good Friday 2019 Date : ईसाई धर्म का खास त्योहार  गुड़ फ्राइडे (Good Friday) 19 अप्रैल 2019 को मनाया जाएगा। जानिए गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता है ? गुड फ्राइडे को मनाने के पीछे की असली कहानी क्या है ? ऐसे ही सवालों का जवाब जानने के लिए अंत तक पढिये...

Good Friday 2019: History of Good Friday.


नई दिल्ली: ईसाई धर्म का खास त्योहार या पर्व गुड फ्राइडे (Good Friday), 19 अप्रैल 2019 को पूरी दुनिया में मनाया जाएगा। ईसाई धर्म को मानने वाले लोग गुड फ्राइडे का विशेष महत्व बताते है। गुड फ्राइडे के दिन ही प्रेम और क्षमा लोगों में जागृत करने और प्रेरणा देने वाले ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था।
हालांकि देखा जाए तो इस दिन (Good Friday) ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाने पर लोगों को दुःख व्यक्त करने की बजाय वह इसे बलिदान के पर्व को उत्साह के साथ मनाते है। क्योंकि ईसाई धर्म के लोग मानते है कि ईसा आज भी उनके साथ है। गुड फ्राइडे (Good Friday) के नाम से भले ही अच्छे दिन यानि अच्छे शुक्रवार की परिभाषित निकले लेकिन इस दिन ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाने के कारण यह दिन इतिहास (History) का काफी  दुखदायी, दर्दनाक और पीड़ादायक होता है।

Good Friday 2019: Why do we celebrate Good Friday: गुड़ फ्राइडे क्यों मनाया जाता है?


गुड़ फ्राइडे क्यों मनाया जाता है? ऐसा ही सवाल आपके मस्तिष्क में उठ रहा होगा। लेकिन आज हम आपको बताएंगे गुड़ फ्राइडे क्यों मनाया जाता है।

Happy Good Friday Image, Picture, Photos, Good Friday 2019
Happy Good Friday Image, Picture, Photos

गुड़ फ्राइडे (Good Friday 2019) का ही वह दिन था जब समाज को प्रेम, क्षमा, सहनशीलता, सत्यनिष्ठा का ज्ञान देने वाले ईसा मसीह (Jesus Christ) को सूली पर चढ़ाया गया था। ईसा मसीह को सूली पर लटकाए जाने से पहले उन्हें अनेक प्रकार की यातनाएं दी गयी थी। उनके सिर पर कांटो का ताज जबर्दस्ती पहनाया गया था। फिर उन से सूली को कंधों पर उठाकर ले जाने को कहा गया और इसी दौरान उन पर चाबुक भी बरसाए गए थे। यही नही फिर उनके हाथों को कीलों से सूली पर छेद कर उनको सूली पर लटका दिया गया था।

गुड़ फ्राइडे (Good Friday 2019): बाइबिल के अनुसार बताया जाता है कि वह करीब 6 घंटे तक ऐसे ही सूली पर लटके रहे,जब तक उनकी जान नही निकल गयी। सूली पर लटके होने के दौरान उन्हें पानी भी सही तरीके से नही पिलाया गया। ईसा मसीह ने जब अपने प्राण त्यागे तो उन्होंने ईश्वर को पुकारकर कहा कि

"हे पिता मैं  अपनी आत्मा को तुम्हारे हाथों को सौंपता हूं।"

इस दिन तो वह समाज की नजरों में मर गए लेकिन बताया यह भी जाता है, कि गुड़ फ्राइडे (Good Friday) के तीसरे दिन यानी संडे को ईसा मसीह दोबारा जीवित हो गए थे। जिस दिन ईशा मसीह जिंदा हुए उस दिन को ईस्टर डे (Easter Fay) के नाम से आज जाना जाता है।
ईसा मसीह दोबारा जीवित होकर उस नगर में घूम-घूम कर लोगों को 40 दिन तक उपदेश देते रहे। ईसा मसीह ने अपने जीवन में अनेक यातनाएं सहन करि, वह हमेशा से सब के हितैषी रहे थे. वह किसी का बुरा नही सोचते और ना करते थे, बल्कि वह सभी को एक परमात्मा की भक्ति करने का संदेश अवश्य दिया करते थे। लेकिन उस समय के कुछ तथाकथित धर्म के ठेकेदारों ने उन्हें अनेक प्रकार की यातनाएं देकर प्रताड़ित किया।

Read Also: MAHAVIR JAYANTI 2019: MAHAVIR JAYANTI ESSAY IN HINDI, QUOTES & HISTORY

लेकिन ईशा मसीह (Jesus Christ) ने अपने अंतिम क्षणों में भी सूली पर खुशी-खुशी चढ़ते वक्त लोगों को प्रभु से माफ करने की प्रार्थना की थी। यही से उनके प्रेम, क्षमा, बलिदानी होने के कारण गुड़ फ्राइडे (Good Friday 2019) के रूप में मनाने के शुरुआत हुई। गुड फ्राइडे के दिन को लोग ब्लैक फ्राइडे, ग्रेट फ्राइडे भी कहते हैं। ईसाई धर्म को मानने वाले लोग गुड़ फ्राइडे के दिन ईसा मसीह की याद में उपवास रखते हैं और गिरजाघरों में प्रार्थनाएं कर उन्हें याद करते हैं।

Good Friday 2019 Essay in Hindi: गुड फ्राइडे को गुड क्यों कहा जाता हैं ?


गुड फ्राइडे को गुड़ क्यों कहा जाता है। आइए जानते है, ईसाई धर्म ग्रंथों के अनुसार ईसा मसीह को बिना कोई अपराध के उन्हें कठोर से कठोर सजा दी गयी थी ओर उन्हें सूली पर 6 घण्टे तक लटकाकर रखा गया था जब तक उन्होंने अपने प्राण नही त्याग दिए थे। प्रभु यीशु को क्यों लटकाया गया था सूली पर ईसाई धर्म की मान्यताओं के अनुसार यीशु ईश्वर के अवतार थे। ईश्वर ने उन्हें पृथ्वी पर धर्म के ठेकेदारों की अज्ञानता और उनके द्वारा फैलाये जा रहे अंधकार को मिटाने के लिए पृथ्वी पर भेजा था।

Video Credit: Jemyao

Good Friday 2019: ईसा मसीह हमेशा ही लोगों को ईश्वर की भक्ति करने के बारे में कहा करते और आध्यात्मिक ज्ञान की बातें बताया करते थे। लेकिन ईसा मसीह की इन बातों का उस वक्त यहूदियों के कट्टरपंथी धर्मगुरुओं ने बहुत पुरजोर तरीके से विरोध किया। कट्टरपंथियों धर्मगुरुओं ने उस समय के रोमन गवर्नर पिलातुस से ईसा मसीह की शिकायत कर उन्हें ईसा के खिलाफ कर दिया था। रोमन साम्राज्य भी हमेशा इस बात से डरते या वाकिफ थे कि कहीं यहूदी समुदाय के लोग उनके खिलाफ क्रांति न कर दें। इसी कारण रोमन गवर्नर पिलातुस ने ईसा मसीह को सूली पर लटकाकर जान से मारने का आदेश दे दिया गया।

Read Also:  MAHAVIR JAYANTI 2019 DAY, DATE, QUOTES, FACTS, ESSAY IN ENGLISH.

ईसा मसीह ने अपने जीवन के अंतिम क्षणों में भी अपने हत्यारो का सजा देने बजाय प्रभु से इनको माफ करने की प्रार्थना की थी। फ्राइडे के दिन ही ईसा मसीह को सूली पर लटकाया गया था। तभी से इस दिन को गुड फ्राइडे कहा जाता है। ईसा मसीह को सूली पर लटकाए जाने के तीन दिन बाद यानी रविवार को वह जीवित हो गए थे। जिस दिन ईसा मसीह फिर से जीवित हो उठे थे। उस दिन को दिन को ईस्टर संडे या ईस्टर डे भी कहा जाता है।

Good Friday Quotes in Hindi: Good Friday 2019.

Good Friday Wishes Quotes, Images, Picture, Photo in Hindi
Good Friday Wishes Quotes, Images, Picture, Photo in Hindi


1. ईसा, डरो मत, चिंता मत करो। मैं तुम्हारे साथ हु, मैं तुम्हारा ईश्वर हूं। मैं ही तुम्हें शक्ति प्रदान कर के तुम्हारी सहायता करूंगा। मैं अपने विजयी दाहिने हाथ से तुम्हें संभालूंगा क्योंकि मैं तुम्हारा प्रभु ईश्वर हूं।

2. चोर, चोरी करने वाले या पाप करने वाले को, नष्ट करने के लिए आता है, लेकिन मैं इसलिए आया कि हूं कि उन्हें परिपूर्ण जीवन मिले। - योहन, 10:10

Good Friday Quotes

3. मैं धर्मियों को नहीं बल्कि पापियों को बुलाने आया हूं। - मत्ती, 9:13

Good Friday 2019

4. तुम सदा मेरी आंखों के सामने हो, मैनें तुम्हें अपनी हथेली पर गढ़ा हुआ है। मैं तुम्हें कैसे भुला सकता हूं। नारी अपने दुधमुंहे बच्चे को भुला सकती है लेकिन मैं तुम्हें नहीं भुला सकता। ईश्वर की प्रतिज्ञा है, मैं तुम्हारे हमेशा साथ हूं। - इसायाह, 49:16

Good Friday 2019 Quotes

5. संसार के अंत तक मैं सदा तुम्हारे साथ रहूंगा। याद रखना। - मत्ती, 28:20

Good Friday Inspiration Quotes

6. उस ने तुम्हारी रक्षा माता के गर्भ से करि, तुम्हे उसकी गोद में संभाला है। वह तुम्हारे बाल पक जाने तक तुम्हारा भरण पोषण करेगा। और वही करता रहेगा। वह तुम्हारी देख-रेख करेगा, तुम्हे संभालेगा और उद्धार करेगा। - इसायाह, 46:3,4
Good Friday Quotes, Images, Photo, Pic in Hindi
Good Friday HD Pic, Photo, Image


Good Friday Quotes in Hindi

7. प्रभु तुम्हारे लिए निर्धारित योजनाएं जानता है, हूं, तुम्हारे हित की योजनाएं उसे पता है और उसके पास तुम्हारे आशामय भविष्य की योजनाएं हैं। - यिरमियाह, 29:11
Happy Good Friday Quotes

8. यदि तुमने प्रभु की आज्ञाओं का पालन किया होता तो तुम्हारी सुख-शांति नदी की तरह उमड़ती रहती, लेकिन तुमने प्रभु की आज्ञाओं का पालन नहीं किया। इसीलिए तुम परेशान और दुखी हो। - इसायाह, 48:18

Good Friday Wishes Quotes

9. मैं तुम्हारा दाहिना हाथ पकड़कर तुमसे कहता हूं – मत डरो, देखो, मां तुम्हारी सहायता करूंगा। -इसायाह, 41:13

10. यदि तुम मेरी बातों पर ध्यान दोगे तो मैं तुम्हारा ईश्वर होऊंगा और तुम मेरी प्रजा होंगे यदि तुम मेरे बताए हुए मार्गों पर चलोगे तो तुम्हारा कल्याण अवश्य ही होगा। - यिरमियाह, 7:23

Good Friday 2019 Quotes.


Good Friday 2019: Good Friday Inspiration & Motivational Quotes & Message in English.

Good Friday Inspiration & Motivational Quotes & Message in English, Image, Photo, Picture
Good Friday Inspiration & Motivational Quotes & Message in English, Image, Photo, Picture


The Cross! There, and there only through the deist rave, and the atheist, if Earth bears so base a slave; There and there only, is the power to save.

Good Friday Inspiration & Motivational Quotes & Message

 Good Friday is a day of sorrow mingled with joy. It is a time to grieve over the sin of man and to meditate and rejoice upon God's love in giving His only Son for the redemption of sin.     

Good Friday Inspiration Quotes 
Unless there is a Good Friday in your life, there can be no Easter Sunday 

Good Friday 2019 Hd Images, Photo, Picture, Inspiration &  Motivational Quotes, Jesus Christ Easter Sunday
Jesus Christ Images, Photo, Picture

The dripping blood our only drink, The bloody flesh our only food: In spite of which we like to think that we are sound, substantial flesh, and blood -Again, in spite of that, we call this Friday good.     

Good Friday Messages
It was inevitable that Jesus Christ should be crucified. It was also inevitable that He should rise again. 

Read Also:  HAPPY GOOD FRIDAY 2019: QUOTES, WISHES, SYMBOL, HISTORY & FACTS.


Post a Comment

3 Comments