Hanuman Jayanti 2019: Hanuman Jayanti Quotes, Wishes, Status, Essay, Hindi

Hanuman Jayanti 2019: Hanuman Jayanti Quotes, Wishes, Puja Vidhi, Status, Essay in Hindi, Facts: True News India Blog.

Hanuman Jayanti 2019, Photo, Image, Picture, Banner, Hanuman Jayanti Quotes, Wishes, Puja Vidhi, Status, Essay in Hindi, Facts True News India Blog
Hanuman Jayanti Photo, Image, Picture, Banner.


Hanuman Jayanti 2019: हनुमान जयंती 2019 कब है और हनुमान जी से जुड़ी कुछ रोचक बातें उनके बारे में जानिए।


हम आपको Hanuman Jayanti की सम्पूर्ण जानकारी इन मुख्य बिन्दुओ के माध्यम से देंगे.

  • Hanuman Jayanti Essay in Hindi.
  • Hanuman Jayanti Quotes in Hindi.
  • Hanuman Jayanti Wishes, Message, Status in Hindi.
  • Hanuman Jayanti 2019 Facts.
  • Hanuman Jayanti 2019: Life Story of Hanuman.
  • Hanuman Jayanti 2019 Quotes, Status.
  • Hanuman Jayanti Puja Vidhi.
  • Hanuman Jayanti Date.


Hanuman Jayanti Date: आप को बता दें की इस बार Hanuman Jayanti 20019, 19 april 2019 को पुरे देश में मनाई जाएगी.

Hanuman Jayanti Essay in Hindi : हनुमान जयंती पर निबंध: पवन पुत्र हनुमान जी के बारे में जानकारी.


आप सभी को पता है कि हनुमान जी श्री राम के परम भक्त थे। हनुमान जी की माता नाम अंजनि है, इसलिए हनुमान को अंजनी पुत्र के नाम से भी जाना जाता है। धर्म ग्रंथों के अनुसार चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था, इसीलिए इस दिन को हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के रूप में देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। धार्मिक कथा रामायण के अनुसार हनुमान जी श्री राम की पत्नी जानकी के भी अत्यधिक प्रिय थे, आपको पता है कि जिन साथ मनीषियों को अमरत्व का वरदान प्राप्त है, उनमें हनुमान जी भी शामिल हैं।
Hanuman Jayanti 2019: ऐसा माना जाता कि हनुमान जी का जन्म ही श्री राम जी की सहायता के लिये हुआ था। बजरंग बली हनुमान के पराक्रम के बारे में असंख्य गाथाएं प्रचलित हैं। रामायण को छोड़कर उन्होंने बहुत से वीरतापूर्ण कार्य किये है। हनुमान जी श्री राम के परम भक्त होने के बावजूद उनके साथ युद्ध भी किया था। एक बार गुरु श्री राम जी के गुरु विश्वामित्र किसी वजह से उनसे नाराज हो गए थे। तब विश्वामित्र ने श्री राम को आदेश दिया था हनुमान जी को मारने के लिए कहा था।

श्री राम जी इस बात को टाल नही सके क्योंकि शिष्य का कर्तव्य होता है गुरु की आज्ञा पर चलने का इसलिए श्री राम जी हनुमान पर प्रहार करने के लिए आगे बढे तो हनुमान जी राम नाम जपते रहे जिसके चलते उनके ऊपर श्री राम के किसी भी वार का कोई असर नही हुआ। बताया जाता है कि महाभारत काल में कुंती ने भी पवनदेव के माध्यम से ही बलशाली भीम को जन्म दिया था।

Hanuman Jayanti: इस तरह से भीम औऱ हनुमान जी को भाई माना जाता है। ऐसा भी बताया जाता है कि हनुमान जी रामायण के प्रथम लेखक भी माने जाते हैं, क्योंकि उन्ही के सामने यह सारी घटनाएं घटित हुई थी। पौराणिक कथाओं के अनुसार हनुमान जी ने अपने नाखूनों से रामायण ग्रन्थ की रचना हिमालय पर जाकर करि थी। ऋषि बाल्मीकि जी हिमालय पर गए तो उन्हें वहां पर पहले से ही लिखी हुई रामायण मिली।

Hanuman Jayanti 2019: Life Story of Hanuman: बजरंगबली हनुमान जी की जन्म कथा.

Hanuman Jayanti 2019 special hd photo, picture, images, Hanuman Jayanti Quotes, Wishes, Status, Essay, Hindi, poster
Hanuman Jayanti 2019 Special HD Photo, Images, Poster.

बजरंगबली हनुमान जी की जन्म कथा के बारे में यह बताया जाता है। कि एक बार समुद्रमंथन होने के बाद शिव जी ने श्री विष्णु जी का मोहिनी रूप देखने की इच्छा प्रकट की थी। शिव जी विष्णु जी से वही रूप देखना चाहते थे जो उन्होनें समुद्र मंथन के दौरान देवताओँ और असुरोँ को दिखाया था। शिव जी की इच्छा का पालन करते हुए श्री विष्णु जी ने मोहिनी रूप धारण कर लिया। मोहिनी रूप देखकर शिव जी कामातुर हो गए और उन्होंने अपना वीर्यपात कर दिया।

यह भी पढ़े:  आज “हनुमान जयंती” पर जानिए की हनुमान जी को कैसे मिले थे असली “आदि राम”

पवनदेव ने शिवजी के वीर्य को वानर राजा केसरी की पत्नी अंजनी के गर्भ में प्रविष्ट कर दिया। इसी तरह हनुमान जी का जन्म अंजनी के गर्भ से वानर रूप में हुआ। बताया तो यह भी जाता है कि हनुमान जी को शिव का 11वां रूद्र अवतार माना जाता है। बताया तो यह भी जाता है कि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि उनका मकरध्वज नाम का एक पुत्र भी था

Hanuman Jayanti Facts: ऐसा बताया जाता है कि हनुमान जी धरती पर सशरीर हैं।


ऐसा बताया जाता है कि हनुमान जी धरती पर सशरीर हैं। हनुमान जी राम नाम की महिमा का वर्णन करने के लिए आज भी पृथ्वी पर सशरीर विराजमान हैं। महाभारत में इस बात का वर्णन मिलता है। बताया जाता है कि हनुमानजी कलयुग के अंत तक धर्म की रक्षा के लिए पृथ्वी पर सशरीर विराजमान रहेंगे। श्री राम जी ने हनुमान जी को वरदान दिया हुआ है। धरती पर जहां भी श्री राम जी की कथा का आयोजन होता है, वहां हनुमानजी किसी ना किसी रूप में मौजूद होते हैं।

Hanuman Jayanti 2019: हनुमान जयंती पर जानिए हनुमान जी की आत्म कथा।


ऐसा बताया जाता है कि हनुमान जी को एक ऋषि ने पहले ही रामायण की कथा बता दी थी। यह कथा रामायण में भी वर्णित है। यह कथा तब आती है, जब हनुमान जी लंका से सीता जी की दी हुई अंगूठी लेकर वापस श्री राम जी के पास लौट रहे थे। तब रास्ते मे आते वक्त हनुमान जी को प्यास लगी। वह ऋषि मुनीन्द्र के वन में जाकर पानी पीने लगे। लेकिन हनुमान जी जैसे अंगूठी रखकर पानी पीने पहुचे तो एक वानर ने वह अंगूठी उठाकर एक घड़े में डाल दी। हनुमान जी उस अंगूठी को लेने जैसे ही घड़े के पास पहुचे तो उन्होंने देखा की उस घड़े में एक ही प्रकार की अनेक अंगूठियां है।

Video Credit: Jay Chetwani.

Hanuman Jayanti Special Story: उन सभी अंगूठियों को देखकर हनुमान जी आश्चर्यचकित रह गए। वह संसय में रहे कि कौन सी असली है। तभी हनुमान जी के पास मुनीन्द्र ऋषि वहाँ पहुँचे और बोले कि "हे पवनपुत्र हनुमान दुविधा में ना रहो, इनमे से कोई भी अंगूठी उठाकर ले जाओ, सभी एक जैसी ही है", इस घड़े की खासियत यह है कि इसमे कोई भी गिरी वस्तु को यह तुरन्त एक जैसी बना देता है। इसलिए आप दुविधा में ना रहे कोई भी ले जा सकते हो। फिर आश्चर्य से हनुमान जी ने पूछा "यह कैसे हो सकता है कि सभी एक समान हो", तब ऋषि मुनीन्द्र ने जवाब में कहा कि हनुमान जी आप जिस वक्त से इस समय गुजर रहे हो, ऐसा समय अनेकों बार घटित हो चुका है।

ऐसे ही हर द्वापरयुग में हर बार श्री राम जी की पत्नी सीता जी को रावण उठाकर ले जाता है, फिर हनुमान आप जैसी आत्मा श्री राम जी की मदद करने के लिए ऐसे ही सीता जी की अंगूठी लेकर यहाँ आते हो, आपको प्यास लगती है, फिर वह अंगूठी उठाकर कोई वानर इस घड़े में डाल देता है, इसके बाद आप मुझसे मिलते हो गया समझते हो.

लेकिन आप फिर वापस चले जाते हो और वानर सेना के माध्यम से रावण को पराजित कर लंका पर विजय प्राप्त करि जाती है और श्री राम, सीता और लक्ष्मण जी की 14 वर्ष बाद अयोध्या वापसी होती है। ऐसा अनेको बात हो गया, अनेको बार रावण का वध हो चुका है और अनेको बार श्री राम जी विजय हो चुकी है। जब मुनीन्द्र ऋषि ने यह बात हनुमानजी को बताई तो उन्हें यकीन नही हुआ, लेकिन उन्होंने उनकी बात को नकारा भी। यह प्रकरण रामायण ग्रन्थ या हनुमान चालिसा में भी वर्णित है।


Hanuman Jayanti Puja Vidhi.

आज तक हम यही सुनते आये है की यदि हनुमान जयंती पर आप को हनुमान जी को प्रसन्न करना है तो आप पहले श्री राम को प्रसन्न करो, क्योकि यदि आप जी ने श्री राम जी को प्रसन्न कर लिया तो, हनुमान जी स्वतः ही प्रसन्न हो जाएंगे। परन्तु यकींन मानिये दोस्तों अगर आप को हनुमान जी को प्रश्न करना है तो आप को राम को नहीं आदि राम को प्रश्न करना होगा।

अब प्रश्न यही है की आखिर आदि राम कौन है?

इस प्रश्न का उत्तर यहां से जानिए: Hanuman Jayanti True Puja Vidhi

Hanuman Jayanti Quotes: हनुमान जयंती मैसेज


● आया जन्म दिवस श्रीराम भक्त वीर हनुमान का,माता अंजनी के लाल का पवन पुत्र हनुमान का,सब मिलकर बोलो वीर हनुमान।

Hanuman Jayanti Quotes in Hindi 2019.


Hanuman Jayanti poster, wishes images, photos Quotes in hindi, pictures
Hanuman Jayanti Quotes, Poster, Images, Photo, Pic.


● तुम बिन हनुमान राम अधूरे हैं,
तुम करते भक्तों के सपने पूरे हो,
माँ अंजनी के तुम हो राजदुलारे,
राम-सीता को लगते सबसे प्यारे।।

Hanuman Jayanti Wishes Message 

● सुनो अर्ज मेरी ओ अंजनी के लाल,काट दो मेरे घोर दुखों का जाल,तुम हो मारुती-नन्दन,दुःख-भंजन निरंजन,करूं मैं आपको दिन रात वन्दन।।

Hanuman Jayanti 2019 Quotes, Status.

● लाल लंगोटा पहनें,
हाथ में है सोटा,
दुश्मन का करते हैं नाश,
भक्तों को नहीं करते निराश,

यह भी पढ़े: GOOD FRIDAY 2019: QUOTES, MESSAGE, IMAGES, HISTORY, ESSAY IN HINDI 

Post a Comment

10 Comments

  1. HANUMAN JAYANTI ESSAY IN HINDI is very good

    ReplyDelete
  2. HANUMAN JAYANTI QUOTES is very awesome

    ReplyDelete
  3. LIFE STORY OF HANUMAN is nice

    ReplyDelete
  4. HANUMAN JAYANTI FACTS is very auspicious

    ReplyDelete
  5. HANUMAN JAYANTI PUJA VIDHI

    ReplyDelete
  6. Hanuman Jayanti Date is 19th April 2019

    ReplyDelete
  7. HANUMAN JAYANTI FACTS is amazing

    ReplyDelete
  8. Hanuman Jayanti Special Story is amazing and nice full blog very interesting

    ReplyDelete
  9. Hello your post was so amazing thanks for sharing with us.

    Hanuman images quotes

    ReplyDelete