Easter Sunday 2019: Easter Day Quotes, Wishes, History, Essay in Hindi

Happy Easter Sunday 2019: Easter Day Quotes, Wishes, Images, History, Messages, Facts, Essay in Hindi: True News India Blog.

happy easter day images, pictures, photo, easter sunday, quotes 21 april 2019
Happy Easter Day Images, Pictures, Photo 2019


Easter Sunday 2019, 21 April  2019 को Sunday के दिन मनाया जाएगा। आइये जानते है ईस्टर संडे का महत्त्वइतिहास और मेसेज के बारे में: (Easter Sunday Importance, History, Essay, Messages, Wishes, Facts in Hindi).

Easter Sunday 2019: Easter Day Essay in Hindi.


ईसाई धर्म मे अगर क्रिसमस (Marry Chrismus) के बात कोई पर्व की ज्यादा महत्वता है तो वह है गुड फ्राइडे और ईस्टर डे, यह त्यौहार (Festival) बहुत ही महत्वपूर्ण माने जाते है। ईसाई धर्म में यह त्यौहार ज्यादातर शुक्रवार और रविवार को ही आते है। शुक्रवार के दिन गुड फ्राइडे (Good Friday) और इसके दो दिन बाद यानी रविवार को ईस्टर डे या फिर ईस्टर संडे (Easter Sunday)

ईस्टर संडे या ईस्टर डे के बारे में आज हम आपको परिचित करवाएंगे।

ईस्टर संडे का महत्व: (Easter Sunday Importance).
● ईस्टर संडे का इतिहास: (Easter Day (Sunday) History).
● ईस्टर संडे के रोचक तथ्य: (Easter Sunday (Day) Facts).
● ईस्टर संडे के मैसेज और उद्धृरन: (Easter Sunday (Day) Wishes Messages & Quotes).
● ईस्टर डे पर निबंध हिंदी में: Essay on Easter Day (Sunday) in Hindi.

ईस्टर संडे का महत्व: Easter Sunday Importance.


ईस्टर संडे यानी ईस्टर रविवार (Easter Sunday or Day) के बारे में आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देते है, ईसाई धर्म के अनुसार ईसाई धर्म मे ईस्टर (easter) शब्द की उत्पत्ति ईस्त्र शब्द से हुई है। ईसाई धर्म की मान्यताओं के अनुसार पुराने समय में ईसाई धर्म के लोग ईस्टर संडे को ही अपने पवित्र दिन के रूप में मानते थे। लेकिन चौथी सदी के उत्तरार्द्ध से गुड फ्राइडे और ईस्टर संडे के बाद आने वाले हर एक दिन को पवित्र घोषित कर दिया था।

ईस्टर संडे (Easter Sunday) के दिन आने से पहले यानी रात्रि को सभी गिरजाघरों में ईसाई धर्म की परंपराओं के अनुसार जागरण या अन्य क्रियाएं करि जाती है। ईस्टर संडे के दिन ईसाई लोग गिरिजाघरों में असंख्य मोमबत्तियां जलाकर यीशु मसीह में अपने विश्वास को प्रकट करते हैं। ईस्टर डे (Easter Day) पर गिरिजाघरों में सजी हुई मोमबत्तियां अपने घरों में जलाना और उन्हें अपने मित्रों, घर-परिवार वालो को बांटने की एक परंपरा है। तो दोस्तों यह था ईस्टर संडे का महत्व (Easter Sunday Importance).


ईस्टर संडे का इतिहास: Easter Sunday (Day) History.

easter day images hd, Photo, Picture happy easter sunday 2019, history of easter day
Easter Day HD Images, Photos, Pictures: Easter Sunday 2019


ईस्टर संडे का इतिहास (History of Easter day or sunday) काफी पुराना माना जाता है। ईस्टर संडे या फिर कहे ईस्टर डे फेस्टिवल (Festival) को भारत मे बसंत ऋतु (BASANT PANCHAMI) मे मनाया जाता है। अन्य देशों में यह त्यौहार  सर्दी,गर्मी या फिर उनके देश की ऋतुओं के हिसाब से आता है। लेकिन भारत मे गुड फ्राइडे और ईस्टर डे वसंत ऋतु में ही आता है। ईस्टर संडे की शुरुआत आठवी सदी मे, एक विद्वान सेंट बीड के द्वारा करि गयी थी।

जिसमे यीशु मसीह के दुबारा जीवित होने की खुशी में मनाया जाता है। बाइबिल के अनुसार ईसा मसीह को रोमन गवर्नर बिलातुस ने सूली पर चढ़वा दिया था। उसने ऐसा इसलिए किया था कि ईसा मसीह खुद को प्रभु का सन्देशवाहक कहा करते थे और नगर के लोगो को एक प्रभु की भक्ति करने के लिए प्रेरित करते थे। इसी वजह से रोमन उनसे नाराज रहा करते थे।


इसी नाराजगी के चलते उन्होंने ईसा मसीह को सूली पर लटकाकर क्रश करवा दिया था। ईसा मसीह ने जब अपने प्राण त्यागे तो उन्होंने ईश्वर को पुकारकर कहा कि:

"हे पिता मैं  अपनी आत्मा को तुम्हारे हाथों को सौंपता हूं।"

इस दिन तो वह समाज की नजरों में मर गए लेकिन तीसरे दिन यानी संडे को ईसा मसीह दोबारा जीवित हो गए थे। जिस दिन ईशा मसीह जिंदा हुए उस दिन को ईस्टर डे (Easter Day) के नाम से जाना जाता है। ईस्टर फेस्टिवल का मुख्य प्रतिक (Symbol) एक अंडा होता है, जो आज ईसाई धर्म के लोगों के लिए नया उत्सव, पुनर्जन्म, नवीनीकरण, और पृथ्वी पर रहने वाले हर एक प्राणी के लिये उन्नति का प्रतिक है।

ईस्टर संडे के रोचक तथ्य: Easter Sunday 2019 Facts. 


ईसाई धर्म के लोगों के लिए ईस्टर संडे खुशी का दिन होता है। ईस्टर संडे का ही वह दिन था, जब ईसा मसीह सूली पर चढ़ने के बाद दो दिन के बाद पुनः जीवित हो गए थे। जिस दिन वह जीवित हुए उस दिन संडे था, तो उस दिन से ही ईस्टर संडे यानी नए उत्सव, पुनर्जन्म के रूप में खुशी से मनाया जाता है। इस पवित्र दिन को ईसाई लोग खजूर इतवार भी कहते है। ईस्टर संडे का पर्व पुनर्जन्म के बदलाव के रूप में भी मनाया जाता है।

Video Credit: T Series Kids Hut

ईस्टर संडे (Easter Sunday) को सनराइज सर्विस नाम से भी जाना जाता हैईस्टर संडे के दिन उषाकाल में होने वाली प्रार्थना के बाद दोपहर 12 बजे से पूर्व में गिरिजाघरों में आराधना करि जाता है। इस प्रार्थना में बाइबिल के पुनरुत्थान प्रवचन किये जाते है। शुरुआत में ईस्टर संडे को सिर्फ यहूदी समुदाय से जुड़े लोग ही मनाया करते थे। लेकिन समय के साथ-साथ इसे ईसाई धर्म से जुड़े अन्य समुदाय के लोग भी मनाने लग गए। यो दोस्तों यह थे ईस्टर संडे के रोचक तथ्य (Easter Sunday 2019 Facts)

ईस्टर अंडे का महत्त्व: Easter Egg Importance.


ईस्टर डे (Easter Day) में ईस्टर अंडे का महत्व (Easter Egg Importance) है, जिस प्रकार चिड़िया सबसे पहले, अपने घोसले मे अंडा देती है। उसके बाद चिड़िया अपने अंडे को सेती है और उसके बाद उसमे से चूजा निकलता है। इसी प्रकार ईस्टर डे के दिन अंडे को एक शुभ चिन्ह माना जाता है। ईस्टर डे में अंडे को बहुत तरीके से उपयोग किया जाता है। जैसे अंडे पर चित्रकारी करके, एक-दुसरे को भेंट के रूप मे सजा कर देने की और कई अन्य प्रकार से एक-दूसरे को दिया जाता है। ईस्टर अंडे को ईस्टर संडे के दिन देना का शुभ संकेत होता है जो, लोगो को देकर उनके जीवन मे, नया उत्साह और उमंग भरता है। तो दोस्तों यह था ईस्टर अंडे का महत्त्व (Easter Egg Importance).

Happy Easter Sunday 2019: Easter Sunday Messages, Wishes, Quotes, Images, Photos & Pictures.

easter day wishes images, Easter day 2019 quotes with photo and images
Easter Day Wishes Image Quotes: Easter Day 2019.

Easter Sunday Wishes Messages.


1. यदि मैं (यीशु मसीह) मन में अनर्थ बात सोचता तो प्रभु मेरी न सुनता। परन्तु परमेश्वर ने तो मेरी प्रार्थना की ओर ध्यान दिया और मुझे सुना है।

Happy Easter Sunday Quotes.


2. हे यहोवा, भोर को मेरी वाणी तुझे सुनाई देगी, मैं भोर को प्रार्थना करके तेरी बाट जोहूंगा। भजन संहिता ५:३

Easter day Quotes in Hindi.


3. क्योंकि उस ने दु:खी को तुच्छ नहीं जाना और न उन से घृणा करता है, न ही उनसे अपना मुख छिपाता है, लेकिन जब उसने उसकी दोहाई दी, तब उसकी सुन ली। भजन संहिता २२:२४

Easter Sunday Wishes Quotes.


easter day poster, picture, photo, painting , Images, Easter sunday 2019, quotes, wishes
Easter Day Poster, Picture, Photo, Painting: Easter Day 2019 Images.



4. संकट के दिन मुझे पुकार, मैं तुझे छुड़ाऊंगा, और तू मेरी महिमा करने आएगा। भजन संहिता ५०:१५


Easter Day Quotes Bible.


5. सांझ को, भोर को, दोपहर को, तीनों पहर मैं तेरी दोहाई दूंगा और हमेशा करता रहूंगा। और प्रभु मेरा वह शब्द सुन लेगा। भजन संहिता ५५:१७


Easter Day Quotes Images.


6. हे लोगो, हर समय प्रभु पर भरोसा बनाये रखो, उस से अपने और अपने मन की बातें खोलकर कहो क्योंकि परमेश्वर हमारा शरणस्थान है। भजन संहिता ६२:८

Happy Easter Day Quotes Photos.


7. हे परमेश्वर, तू मेरा ईश्वर है, मैं तुझे यत्न से ढूंढूंगा, सूखी और निर्जल ऊसर भूमि पर, मेरा मन तेरा प्यासा है, मेरा शरीर तेरा अति अभिलाषी है। भजन संहिता ६३:१


Happy Easter Day 2019 Quotes Pictures.


8. वह लाचार की प्रार्थना की ओर मुंह करता है, और उनकी प्रार्थना को तुच्छ नहीं जानता। भजन संहिता १०२:१७

निष्कर्ष (Conclusion): यदि हम Easter Day 2019 या Easter Sunday के निष्कर्ष (Conclusion) की बात करे तो हम यही पाते है की दुनिया में अलग अलग जाती धर्म के लोग रहते है तथा उनकी मान्यताए भी अलग अलग ही है. यहां ईसाई धर्म के लोगो की Happy Good Friday के बाद मनाये जाने वाले ईस्टर डे को लेकर यह मान्यता है की ईस्टर संडे को Lord Jesus Christ जी पुनः जीवित हुए थे, इसलिए यह पर्व मनाया जाता है, परन्तु इसमें कितनी सच्चाई है यह न तो हम जानते है और न ही आप.

Post a Comment

1 Comments