Happy Children’s Day Quotes (Bal Diwas) 2018: WhatsApp, SMS, Facebook, Greetings , Messages: True News

Happy Children's Day

Happy Children’s Day Quotes (Bal Diwas): WhatsApp, SMS, Facebook, Greetings, Messages: True News Blog

आज 14 नवंबर 2018 (Happy Children's Day) को देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू जी (Jawaharlal Nehru ) का जन्मदिन है ओर साथ ही दिन को ज्यादा अधिक महत्व International Children's Day यानि Bal Diwas के रूप में भी दिया जाता है।

Happy Children's Day, pic credit 👉 India.com
यह तो सब ही जानते है कि पंडित जवाहरलाल लाल नेहरु जी ( Pandit Jawahar Lal Nehru ) को देश के भविष्य कहे जाने वाले बच्चों (Happy Chidren's) के प्रति बहुत स्नेह और प्रेम था क्योंकि वह हमेशा यही कहते थे.

                                      Children's Day Quotes

 "बच्चे ही हमारे  देश का भविष्य है तथा युवा पीढ़ी हमारे देश की नीव है "


इसलिए प्रथम प्रधानमंत्री जीPandit Jawaharlal Nehru )  ने हमेशा बच्चों की शिक्षा (Education) को प्राथमिकता दी,
देश को आजादी ( Freedom ) मिलने के बाद जब पं जवाहरलाल नेहरू जी (Chacha Nehru)ने पहले प्रधानमंत्री (Prime Ministor)के रूप में देश की कमान संभाली तो उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी होकर कार्य किया जैसे शैक्षिक संस्थानों, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और भारतीय प्रबंधन संस्थान आदि की स्थापना की युवाओं के लिए रोजगार को बढ़ावा देने के लिए देश को आधुनिक बनाने में अहम भूमिका निभाई।

क्या आप जानते हैं ? Do You Know?

अपने महान देश भारत (India) को आजादी मिलने के बाद देश में सन 1964 से पहले तक बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था, लेकिन सन 1964 से इसे 14 नवंबर को मनाया जाने लगा।

ऐसा क्यों हुआ,आइए हम आपको बताते हैं।


दरअसल संयुक्त राष्ट्र ( Union States ) ने 20 नवबंर ( November ) को बाल दिवस ( Children's Day ) के रूप में घोषित किया था। इसी को देखते हुए भारत में भी आजादी के बाद 20 नवंबर को Children’s Day के रूप में मनाया जाने लगा। भारत में आजादी के बाद पहला बाल दिवस वर्ष 1959 में मनाया गया था। लेकिन वर्ष 1964 में प्रधानमंत्री पं जवाहर लाल नेहरू  की मृत्यु के बाद इसे बदल कर उनके जन्मदिन वाले दिन यानी 14 नवंबर को मनाया जाने लगा। दुनिया के आज भी अधिकांश देश में आज भी 20 नवंबर (November) को ही बाल दिवस ( Children's Day ) के रूप में मनाते हैं।

Post a Comment

2 Comments