Atal Bihari Vajpayee Rs 100 Coin: PM Narendra Modi releases 100 Rs Coins, Memorial, Biography, Books, Speech: True News India.

Atal Bihari Vajpayee Rs 100 Coin.

Today Atal Bihari Vajpayee Rs 100 Coin Launched by PM Narendra Modi, Atal Bihari Vajpayee Memorial, Biography, Books, Speech, Special Coins India, Vajpayee special coin: True News India.


Atal Bihari Vajpayee Rs 100 Coin Image: True News India.

Pic Credit:- Navbharat Times: Atal Bihari Vajpayee Rs 100 Coin Image.


आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी (Atal Bihari Vajpayee) की स्मृति में देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन में अटलजी (Atal Bihari Vajpayee  Ji) के चित्र वाला 100 रुपए का सिक्का (Coin) जारी कर दिया ।

इस 100 रुपये के सिक्के (Coin) का कुल वजन 35 ग्राम है। इस सिक्के के एक तरफ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी (Atal Bihari Vajpayee) के नाम के साथ उनका चित्र है।



देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी (Atal Ji) का नाम दो भाषाओं में अंकित किया गया है जिसमे अंग्रेजी और देवनागरी भाषा है वही इस सिक्के के दूसरी तरफ और अटल जी की तस्वीर के नीचे उनकी जन्मतिथि का वर्ष 1924 और मृत्यु का वर्ष 2018 अंकित किया गया है ।

अटल जी की स्मृति पर जारी इस सिक्के का कुल वजन 35 ग्राम है और इसमें 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, 5 प्रतिशत निकिल और 5 प्रतिशत जस्ते का प्रयोग करके इस सिक्के को बनाया गया है ।

वही दूसरी ओर यह सिक्का आम लोगो के लिए अभी नही लाया जाएगा बल्कि केंद्र सरकार सिक्के की बुकिंग के लिए समय तय कर फिर इस सिक्के को प्रीमियम दरों पर बेचेगी वही इस 100 रुपये के सिक्के को 3300 से 3500 रुपये की उच्च कीमतों पर बेचे जाने की भी पूरी उम्मीद है ।

अब देखते है कब तक 100 रुपये का यह सिक्का देश के आम नागरिकों तक उसकी वास्तविक कीमत 100 रुपये में सरकार उपलब्ध करा पाती है या नही या फिर यह प्रीमियम ही रहेगा ।

Post a Comment

0 Comments