Winter Solstice 2018 Definition (Meaning) & Diagrams & What and When is Winter Solstice? : True News India.

Winter Solstice 2018.


Winter Solstice 2018 Definition, Winter Solstice 2018 Meaning & Diagrams, What and When is Winter Solstice? Winter Solstice India, Winter Solstice 2018 Shortest day of the year 2018: True News India.

Winter Solstice 2018 Image: True News India.

Winter Solstice 2018 Image.


आज 21 दिसम्बर है यह दिन उत्तरी गोलार्द्ध के लिए साल का सबसे छोटा दिन और रात सबसे लंबी होती है । इंग्लिश में इसे विंटर सोल्सटिस (Winter Solstice) और हिंदी में दिसंबर दक्षिणायन कहा भी कहा जाता है । 21 दिसम्बर के आज के दिन के बाद ही दिनों की लंबाई के साथ ठंड भी बढ़ जाती है और रातों की लंबाई धीरे-धीरे घटती चली जाती है । विंटर सोल्सटिस (Winter Solstice) यानी आज 21 दिसम्बर के दिन सूर्य सीधे मकर रेखा के ऊपर होता है ।

विंटर सोल्सटिस (Winter Solstice) के दौरान दक्षिणी गोलार्द्ध को सूर्य (Sun) का प्रकाश ज्यादा ओर दूसरी ओर उत्तरी गोलार्द्ध को कम प्रकाश प्राप्त होता है । विंटर सोल्सटिस (Winter Solstice) सिर्फ 21,22 या 23 दिसंबर को होता है ।

विंटर सोल्सटिस (Winter Solstice) के दौरान दिन की लंबाई भूमध्य रेखा से होने के आधार पर होती है ।वही भूमध्य रेखा (मकर रेखा) से सूर्य उत्तर की ओर जितना दूर होते जाएंगे, उतना ही दिन छोटा और जितना दक्षिण (South) की ओर जाएंगे, उतना ही दिन लम्बा होता चला जायेगा ।

विंटर सोल्सटिस (Winter Solstice) के दौरान सूर्यास्त के समय जल्द या देर में नही होता बल्कि समय के हिसाब से ही होता है । विंटर सोल्सटिस (Winter Solstice) के दौरान सबसे ठंडा (Coldest) दिन नहीं होता है। 21,22 ओर 23 दिसम्बर के दिन भले ही उत्तरी गोलार्द्ध में सूर्य का प्रकाश बहुत कम आता है लेकिन सबसे ठंडा महीना तो जनवरी ओर फरवरी में ही होता है ।

विंटर सोल्सटिस (Winter Solstice) के जैसे ही समर सोल्सटिस (Summer Solstice) भी होता है ।

समर सोल्सटिस (Summer Solstice) में रात की लंबाई बड़ी होती है और रात की लंबाई छोटी होती है । समर सोल्सटिस जून के महीने में होता है इसकी तारीख निर्धारित है  20,21 या 22 जून को होता है वैसे हो जैसे विंटर सोल्सटिस (Winter Solstice) के 21,22 ओर 23 दिसम्बर को होता है । इस दौरान सूर्य का प्रकाश उत्तरी गोलार्द्ध में ज्यादा पड़ता है और दक्षिणी गोलार्द्ध में कम।

कुछ लोगो की मानते है कि विंटर सोल्सटिस (Winter Solstice) का संबंध मकर संक्रांति (Makar Sakranti) से भी माना जाता है लेकिन यह संबंध करीब 1700 साल पहले आज ही के दिन मकर संक्रांति मनाई जाती थी । लेकिन वक्त के साथ-साथ मकर संक्रांति (Makar Sankranti) अब 14 जनवरी को ही मनाई जाने लगी ।

Post a Comment

2 Comments