Sushma Swaraj Death News in Hindi | Health | Husband | Biography | Images & Video | Live & Latest News.

Sushma Swaraj Latest News in Hindi: Husband, Health, Biography, Last Tweet, Live Updates, Photos & Images, Video: True News India's Latest News.


Sushma Swaraj Latest News in Hindi Husband, Health, Biography, Last Tweet, Live Updates, Photos & Images, Video True News India's Latest News.
Sushma Swaraj Latest News in Hindi Husband, Health, Biography, Last Tweet, Live Updates, Photos & Images, Video True News India's Latest News.


Content.

  1. ■  Sushma Swaraj Latest News in Hindi.
  2. ■ Sushma Swaraj Death News in Hindi.
  3. ■ स्वास्थ्य कारणों से सुषमा स्वराज ही ने इस बार नहीं लड़ा था चुनाव।
  4. ■ विदेश मंत्री के तौर पर शानदार रहा था सुषमा जी का कार्यकाल।
  5. ■ सुषमा स्वराज का Last ट्वीट क्या था?
  6. ■ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी ट्विटर के माध्यम से सुषमा स्वराज की मृत्यु पर जताया दुःख।।
  7. ■ भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ सिंह जी भी सुषमा स्वराज की मौत की खबर सुनकर सतब्ध रह गए.
  8. ■ सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) Biography in Hindi.
  9. ■ Sushma Swaraj के अंतिम पार्थिव  शरीर का  वीडियो (Video).
  10. ■ सुषमा स्वराज जी के पति (Husband) कौन है?



Sushma Swaraj Latest News in Hindi.


Sushma Swaraj Latest News in Hindi की बात करे तो: सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर को दिल्ली के लोदी के समीप समशान घाट में लाया जा चूका हैम जहां मोदी , अमित शाह जैसे कई दिग्गज नेता मौजूद है। 


Sushma Swaraj Death News in Hindi.


सुषमा स्वराज का मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी (नई दिल्ली) में 67 वर्ष की आयु में निधन हो गया। रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य खराब होने के बाद उन्हें सोमवार शाम को एम्स में भर्ती कराया गया था।


पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन की खबर सुनकर पूरे देश में शोक की लहर है। बीजेपी ही नहीं, बल्कि अन्य विपक्षी दलों के नेता भी सुषमा स्वराज की निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हैं। आप को बता दें की निधन से सिर्फ तीन घंटे पहले ही उन्होंने कश्मीर में धारा 370 हटाने के लेकर ट्वीट किया था.




स्वास्थ्य कारणों से सुषमा स्वराज ही ने इस बार नहीं लड़ा था चुनाव।


दिल्ली की पूर्व सीएम से लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल में महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी संभाल चुकीं सुषमा स्वराज जी का मंगलवार देर रात एम्स में 67 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। सुषमा जी ने स्वास्थ्य कारणों से इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था, लेकिन विदिशा जो कि उनका लोकसभा क्षेत्र रहा है, वहां से बीजेपी उम्मीदवार के प्रचार-प्रसार में पहुंची थीं। अस्वस्थ्य होने के कारण भी वह सरकार के फैसले पर नजर रखती थीं।


विदेश मंत्री के तौर पर शानदार रहा था सुषमा जी का कार्यकाल।


पीएम मोदी के कार्यकाल में विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वराज ने बाहर रह रहे इंडियन डायस्पोरा के मन में विशेष स्थान बनाया था क्योंकि वह बिना देरी किए उनकी समस्याओं को सुलझा देती थीं।

सुषमा जी ने जेल में बंद पूर्व भारतीय नौसैनिक कुलभूषण जाधव के परिवार ने उनसे मुलाकात की थी और खुद तस्वीर भी साझा की थी।

सुषमा के विदेश मंत्री रहते हुए भारत ने जाधव मामले को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में उठाया था।


खबरों के मुताबित - सुषमा स्वराज ने कथित तौर पर बेचैनी की शिकायत की थी और मंगलवार रात करीब 9 बजे उन्हें एम्स ले जाया गया। परन्तु बाद में उन्हें मंगलवार को डॉक्टरों ने मृत घोसित कर दिया।


Read Also: SUSHMA SWARAJ DIES AT THE AGE OF 67 AT DELHI’S AIIMS HOSPITAL, HUSBAND, LAST TWEET, NARENDRA MODI: LATEST NEWS.


सुषमा स्वराज का Last ट्वीट क्या था?


सुषमा स्वराज का अंतिम (Last) ट्वीट जम्मू-कश्मीर की समस्या अनुछेद-370 से संबंधित था. जिसमें उन्होंने ट्विटर पर मोदी जी को टैग करते हुए लिखा था की "मेँ इस दिन का बेसब्री का इंतेज़ार कर रही थी, आप का बहुत बहुत शुक्रिया।।


प्रधान मंत्री जी - आपका हार्दिक अभिनन्दन. मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी. @narendramodi Ji - Thank you Prime Minister. Thank you very much. I was waiting to see this day in my lifetime.



प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी ट्विटर के माध्यम से सुषमा स्वराज की मृत्यु पर जताया दुःख।।


भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री ने भी सुषमा स्वराज की अचानक मृत्यु पर दुःख जताते हुए लिखा :


"सुषमा जी का निधन एक व्यक्तिगत क्षति है। उसे भारत की हर चीज के लिए याद किया जाएगा। मेरे विचार उनके परिवार, समर्थकों और प्रशंसकों के साथ इस बेहद दुर्भाग्यपूर्ण समय में हैं। ॐ शांति।"



भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ सिंह जी भी सुषमा स्वराज की मौत की खबर सुनकर सतब्ध रह गए.



जी हां, जब सुषमा स्वराज की मौत की खबर आई तो हमारे भारतीय राष्ट्रपति बेहद स्तब्ध थे। उसके बाद,सुषमा जी की अपनी मृत्यु पर एक ट्वीट लिखा।


"श्रीमती सुषमा स्वराज के निधन के बारे में सुनकर बहुत धक्का लगा। देश ने एक बहुत ही प्रिय नेता को खो दिया है जिसने सार्वजनिक जीवन में गरिमा, साहस और अखंडता का प्रतीक बनाया है। कभी दूसरों की मदद करने के लिए तैयार, वह भारत के लोगों के लिए उनकी सेवा के लिए हमेशा याद की जाएगी #PresidentKovind"


सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) Biography in Hindi.


■ सुषमा स्वराज जी का जन्म 14 फरवरी 1952 को अंबाला कैंट में हुआ था, स्वराज एक कानून स्नातक थी तथा साथ ही साथ वह राजनीति में आने से पहले उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में भी प्रैक्टिस की थी। 

■ सन्न 1977 में, 25 वर्ष की आयु में, स्वराज स्वराज सबसे कम उम्र का कैबिनेट मंत्री बानी थी। 

■ सुषमा स्वराज जी ने हरियाणा में शिक्षा विभाग का आयोजन किया था।

■ उन्होंने हरियाणा विधानसभा के सदस्य 1977 से 1982 तक अंबाला छावनी से देवीलाल सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।


Read Also: Bakra Eid & Eid Ul Adha 2019 | Bakra Eid Mubarak Wishes Quotes & Essay.

Sushma Swaraj के अंतिम पार्थिव  शरीर का  वीडियो (Video).


Video Credit: The Quint.


सुषमा स्वराज जी के पति (Husband) कौन है?

सुषमा स्वराज ने स्वराज कौशल से विवाह किया था, जोकि सर्वोच्च न्यायालय के एक वरिष्ठ अधिवक्ता कौशल 1998-2004 से सांसद (संसद सदस्य) भी है।


Post a Comment

1 Comments