Bakra Eid & Eid Ul Adha 2019 | Bakra Eid Mubarak Wishes Quotes & Essay.

Bakra Eid & Eid Ul Adha 2019 Festival: Essay in Hindi, Mubaraka, Wishes, Quotes, Images, Photos, Picture, Celebration: True News India.

Bakra-Eid-Eid-Ul-Adha-2019-quotes-wishes-Festival-Essay-Hindi-Mubaraka-Images-Photos-Picture-Celebration-True-News-India.
Bakra-Eid-Eid-Ul-Adha-2019-quotes-wishes-Festival-Essay-Hindi-Mubaraka-Images-Photos-Picture-Celebration-True-News-India.

Eid Ul Adha & Bakra Eid 2019 में कब है | When is Eid Ul Adha & Bakra Eid 2019 in hindi.


■ जैसा की हम जानते है ईद हर साल मनाई जाती है, इसलिए लोगो हर साल यह "When is Eid Ul Adha & Bakra Eid 2019 in hindi" जरूर गूगल में सर्च करते है.

■ ईद उल अजहा (Eid Ul Adha) और बजरा ईद Bakra Eid 2019 में 11 व 12 अगस्त को मनाई जाएगी। 


ईद कितने प्रकार की होती है?

जैसा की हम जानते है की ईद-उल-अजहा मुस्लिम भाइयों का एक महत्वपूर्ण त्योहार हैईद तीन प्रकार की होती है। 

  1. ईदे-अजहा
  2. दूसरी ईद को मिलादुन्नबी कहते हैं।
  3. ईदे अजहा या ईदे मिलाद।

बकरीद का मतलब क्या होता है?

जयादातर लोग यह मानते है कि बकरीद ईद का संबंध बकरे से है। परन्तु वास्तव में, 'बकर' का अर्थ है बड़ा जानवर, जो जिबह किया जाता है। अरबी में 'कर्ब' नजदीकी या बहुत पास रहने को कहते हैं। मतलब इस अवसर पर भगवान पुरुष के करीब हो जाता है। 


बकरा ईद व ईद उल अजाह पर जानिए क़ुरबानी किसे कहते है?


मुस्लिम धर्मगुरुओ के मुताबित कुरबानी उस पशु के जिबह करने को कहते हैं, जिसे इस हज के महीने में दसवीं, ग्यारहवीं, बारहवीं और तेरहवीं तारीखों को खुदा को खुश करने के लिए हज की रस्म अदा करते समय बलि किया जाता है।



Eid ul Adha & Bakra Eid Story in Hindi.


यदि बात की जाए Eid ul Adha & Bakra Eid Story in Hindi तो आप को बता दें कि ईद मनाने की शुरुआत व परंपरा भारत में मुगलों ने ही शुरू की थी, इसीलिए ईद के दिन आजकल भारत में ऐसा नजारा देखने को मिलता है, जैसे कि यह सारे भारत वर्ष का अपना पर्व हो। यही भारतीय संस्कृति की गौरवशाली परंपरा है।


ईद उल अधा व बकरा ईद का उत्सव कैसे मनाया जाता है? How to Celebrate Eid Ul Adha Bakrid in India in Hindi.


भारत में इस त्यौहार यानि बकरा ईद या ईद उल अजाह को बहुत ही उत्साह के साथ हमारे मुस्लिम भाई मनाते है। कही कही हिन्दू भाई भी मुस्लिम भाइयो के साथ इस त्यौहार को मनाते है।

Read Also: Ramadan 2019 India: Ramadan Quotes, Wishes, History, Facts.


इस दिन लोग नाहा-धो कर नए पाराम्परिक वस्त्र पहनते हैं और मस्जिद में नवाज पड़ने अर्थात अल्लाह की इबादत करने जाते हैं। उसके बाद वे वहां अपने और परिवार के लोगों की सुख शांति की कामना करते हैं.


तुजके जहांगीरी' में लिखा है- 'जो जोश, खुशी और उत्साह भारतीय लोगों में ईद मनाने का है, वह तो समरकंद, कंधार, इस्फाहान, बुखारा, खुरासान, बगदाद और तबरेज जैसे शहरों में भी नहीं पाया जाता।


ईद उल अधा – बकरीद पर  निबंध (What is the History of Bakra Eid).


इतिहास व मुस्लिम धर्मगुरुओ एवं मान्यताओं के अनुसार ऐसा माना जाता है,कि पैगम्बर हजरत इब्राहीम को ईश्वर की ओर से हुक्म आया कि वह अपनी सबसे प्यारी वस्तु की क़ुरबानी दे और हजरत के लिए सबसे प्यारा उनका बेटा था, ईश्वर का हुक्म उनके लिए पत्थर का लकीर था. 


Video Credit: SA News Channel.

कुर्बानी से पहले उन्होंने इस विषय पर बेटे से बात की. बेटे ने पिता के फैसले को सही बताया और हस्ते-हस्ते क़ुरबानी के लिए तैयार हो गया. पिता और बेटे की भक्ति देखकर ईश्वर प्रसन्न हो गए और उन्होंने हजरत के बेटे की वजह एक जानवर को क़ुरबानी के लिए भेज दिया, और तभी से इस दिन को क़ुरबानी या बकरीद के पर्व के रूप में मनाया जाने लगा.


Bakra Eid 2019: क्या बकरा ईद पर अल्लाह के नाम पर कुबानी देना अल्लाह का आदेश है?

जैसा की हम जानते है की हमारे मुस्लिम भाई बकरा ईद के दिन बकरे को कलमा पढ़कर हलाल करते है। परन्तु आज हम अपने मुस्लिम भाइयो से सवाल करना चाहते है की क्या निर्दोष जानवर को मारकर खाना सही है ? क्या यह सच में अल्लाह का आदेश है या कुछ और !!


अल्लाह कबीर जी की एक वाणी है:

नबी मोहमंद नमस्कार है, राम रसूल कहाया। एक लाख अस्सी को सोगन्द, जिन नहीं करद चलाया।

आप को बता दें की पवित्र क़ुरान में दोहरा ज्ञान है, एक पूर्ण परमात्मा यानि अल्लाह का तथा दूसरा जिब्रील देव का। क़ुरान में मांस खाने का आदेश जिब्रील देवता का है, अल्लाहु अकबर का नहीं।

अधिक जानकारी के लिए पढ़े यह ब्लॉग।

बकरा ईद पर शानदार निबंध- Sa News Channel .


■ हजरत मुहम्मद जी का जीवन चरित्र” पुस्तक के पृष्ठ 307 से 315 में लिखा है कि हजरत मुहम्मद जी ने कभी खून खराबा करने का आदेश नहीं दिया मतलब बकरीद पर बकरे काटने का आदेश ना तो अल्लाह का है और ना ही हजरत मुहम्मद जी का।

Happy Bakra Eid Mubarak Wishes Quotes in Hindi.


|Aarsh kursh par Allah Tekht hai, khalik bin nhi khali, Ve Paigamber paak purush the,Saheb ke Abdali||

नबी मुहम्मद नमस्कार है , राम रसूल कहाया। एक लाख अस्सी को सौगंध, जिन नहीं करद चलाया।।- अरस कुरस पर अल्लह तख्त है, खालिक बिन नहीं खाली। वे पैगम्बर पाक पुरुष थे, साहेब के अब्दाली।।- Sant Rampal Ji Maharaj.


माह-ए-नौ देखने तुम छत पे न जाना हरगिज, शहर में ईद की तारीख़ बदल जाएगी- जलील निजामी 


ईद का दिन है गले आज तो मिल ले जालिम, रस्म-ए-दुनिया भी है मौका भी है दस्तूर भी है


हासिल उस मह-लका की दीद नहीं, ईद है और हम को ईद नहीं- बेखुद बदायुनी 



Post a Comment

1 Comments