Dowry System Paragraph & Essay in Hindi: Dowry Free India: #MarriageIn17Minutes.

Dowry System Paragraph & Essay in Hindi, Quotes, Dowry Free India- Saint Rampal Ji Maharaj: #MarriageIn17Minutes: True News India Blog.

Dowry-System-Paragraph-Essay-in-Hindi-Quotes-Dowry-Free India-Saint-Rampal Ji-Maharaj-#MarriageIn17Minutes-True-News-India-Blog
Dowry-System-Paragraph-Essay-in-Hindi-Quotes-Dowry-Free India-Saint-Rampal Ji-Maharaj-#MarriageIn17Minutes-True-News-India-Blog-Sa News Channel.


Dowry System Paragraph & Essay in Hindi.


आज dowry system के कारण लाखो परिवार दिन प्रतिदिन उजड़ रहे है. India में हर साल लाखो महिलाए दहेज के कारण हिंसा का शिकार होती है. आज हम आप को अपने ब्लॉग के माधयम से दो दहेजमुक्त विवाह के विषय में जानकरी देना चाहेंगे।
इससे पहले की हम अपना ब्लॉग शुरू करे, आप को बता दें की यह दोनों दहेजमुक्त विवाह Jagat Guru Saint Rampal Ji Maharaj के सानिध्य में सम्पन्न हुए है.



1 . बिना दहेज की हुई एक जोड़ें की शादी, 17 मिनट में जोड़े हुए एक दूजे के.


Dowry free India Images.

आजकल इस फैशन के दौर में कौन अपनी बेटी की शादी सादगी से कर सकता है लेकिन ऐसा हुआ है।  की गुजरात की राजधानी गांधीनगर में संतरामपालजी महाराज के सत्संग कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इस सतसंनग में दूर दराज के लोग एकत्रित हुए तथा सत्संग प्रवचन का लाभ उठाया। सत्संग प्रवचन के बाद एक जोड़े का दहेज रहित विवाह संत रामपाल जी महाराज जी के बताई विधि अनुसार सम्पन्न हुआ जो कि गांधीनगर शहर में सुर्खियां बटोर रहा है।

Read Also: International Yoga Day 2019: World Yoga Day Essay, Quotes, Theme.

लोगों ने ऐसा विवाह पहले कभी नहीं देखा था इस विवाह की खासियत थी की इसमें कहीं भी बैंड बाजा, न कोई रस्म और न ही कोई फिजूलखर्ची आदि देखने को नहीं मिली , यह विवाह मात्र 17 मिनट में सादगीपूर्ण सम्पन्न हुआ तथा दहेज मुक्त भारत (Dowry Free India) का सपना साकार हुआ।

2. लोको पायलट लड़का, (B.com) पढ़ी लिखी लड़की ने की Dowry Free Marriage: #MarriageIn17Minutes



जैसा किआप जानते है की एक सरकारी नौकरी लगने के बाद, लड़का और उसके घरवाले ज्यादा दहेज की कामना करते हैं। लेकिन शिवपुरी (मध्य प्रदेश का गाओ) में हुई एक शादी में लड़का लखन (Loco Pilot) पुत्र भरोसी जी की तरफ से तथा लड़की पक्ष अंजू (B.com) पुत्री रामदास जी से किसी भी प्रकार दहेज (Dowry) नहीं लिया गया और समाज में एक मिसाल कायम की. इस विवाह की चर्चा शिवपुरी सहित पूरे ग्वालियर चंबल संभाग में हो रही है ।


Video Credit: Sa News Channel.

SA News Channel की Report के अनुसार: इस विवाह में किसी प्रकार का बैंड बाजा ,बारात, पकवान, हल्दी आदि नहीं था. बंदी छोड़ संत गरीबदास जी महाराज द्वारा हस्तलिखित असुर निकंदन रमैनी जिसको जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज के मुखारविंद द्वारा उच्चारित ऑडियो के द्वारा संपन्न किया जाता है । इस विवाह में वर-वधू संत रामपाल जी महाराज एवं परमात्मा कबीर साहिब जी की फोटो के सामने ज्योति जला कर विवाह होता हैं। स्थानीय विधायक जसवंत जाटव (करैरा )भी इस विवाह के साक्षि बने, और उन्होंने इस विवाह की बहुत सराहना की और कहा ऐसे विवाह समाज के लिए एक नई दिशा दिखा रहे हैं

संत रामपाल जी महाराज का क्या उदेश्य है-  Dowry Free India.


Images Credit: Sa News Channel.

संतरामपालजी महाराज का उद्देश्य है कि अपना भारत देश दहेज मुक्त राष्ट्र बने (Dowry Free India), जिससे बहु बेटियों को हीन भावना से ना देखा जा सके तथा कन्या भ्रूण हत्या ना हो, लोग बेटियों को जन्म देने से ना डरे. संत जी का ये सपना उनके अनुयायी पूरी निष्ठा के साथ पूरा कर रहें है। संत रामपाल जी का एक उद्देश्य यह भी है कि पूरे विश्व से सभी प्रकार की बुराइयां (चोरी ,रिश्वतखोरी, दहेज, नशाखोरी आदि) जड़ से समाप्त हो जाये और सभी तरफ अध्यात्म का मार्ग हो।

Dowry System Quotes in Hindi.


"सच होगा अब सबका सपना, दहेज मुक्त होगा अब भारत अपना"।।- Saint Rampal Ji Maharaj.

"आओ मिलकर हाथ बढ़ाए, दहेजमुक्त भारत बनाए"।।

"जन जन की यही पुकार, दहेजमुक्त बने अपना समाज"।।

Post a Comment

2 Comments