Bharat Bandh 2019 Latest News: Bus,Train, Affected: True News

Bharat Bandh 2019: True News India.

Bharat Bandh 2019 Image, Photo, picture: True News India.

आज देश में  Bharat Bandh है, जिसके वजह से यातायात (Bus, Train, Traffic)प्रभावित है, ऐसा बताया जा रहा है Today n Tomorrow भी Bharat Bandh रहेगा। True News Blog.


आज देश मे कई मजदूर संगठनों ने दो दिन के भारत बंद (Bharat Bandh 2019) का आह्वान किया । देश की करीब 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के भारत बंद (Bharat Bandh) का दो दिवसीय आह्वान कर भारत बंद बुलाया है.


दरसल इनके भारत बंद (Bharat Bandh) बुलाने के पीछे सरकार से नाराजगी है । इन संगठनों का आरोप है कि नोटबंदी (Monetization) , जीएसटी (GST) से व्यापारियों को काफी मुश्किल से अपना व्यापार करना पड़ रहा है और यह यूनियने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की एनडीए सरकार (NDA Government) की मजदूरों और किसानों के ऊपर हो रही तानाशाही ओर सरकार (Government) की नीतियों के खिलाफ है। इन यूनियनों का आरोप यह भी है कि मोदी सरकार उन्हें न्‍यूनतम मजदूरी, सामाजिक सुरक्षा, कामगारों के स्‍तर तथा निजीकरण से रक्षा संबंधी अनेक मांगों को हमेशा से अनसुना कर रही है।

दो दिन के भारत बंद में 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियन है जिसमे से ऑल इंडिया किसान सभा और भूमि अधिकार आंदोलन जैसे अनेक संगठनों ने बंद का समर्थन करते हुए ‘ग्रामीण हड़ताल’, रेल रोको और रोड रोको जैसे प्रयासों का फैसला किया है।

वही जहाँ मोदी सरकार नही है और लेफ्ट की सरकार है । उस राज्य में हड़ताल का ज्‍यादा असर दिखने की संभावना है। भारत बन्द के दौरान दो दिन तक सरकारी बैंक बंद रहेंगे, बल्कि बस, ट्रेन, ऑटो, बाजार और अन्य जगहों पर भी असर पड़ने की संभावना है। भारत बंद (Bharat Bandh) से कारोबार भी प्रभावित होगा जिसमें अरबों रुपये के नुकसान होने की संभावना भी जताई जा रही है।


किसानों ने भी किया भारत बंद का समर्थन.


मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी (Marksavadi Communist Party) की किसान सभा से जुड़े किसान भी भारत बंद में हिस्सा लेंगे। भारत बंद के दौरान किसान मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की किसान सभा से जुड़े लोग देश भर में रेल रोको आंदोलन भी चलाएंगे। किसानों को इस भारत बन्द में उनकी मांगे भी रखी गयी है जिसमे उन्हें संपूर्ण कर्जमाफी व 3500 रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता देने की मांग व कई मुद्दे इस हड़ताल में शामिल किए गए है।



मुंबई में बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिसिटी एंड ट्रांसपोर्ट (BEST)  ने भी भारत बंद (Bharat Bandh 2019) के दौरान बेस्ट ने भी अनिश्चितकालीन हड़ताल सोमवार की मध्‍यरात्रि से शुरू कर दी थी ।  बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिसिटी एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) कर्मचारियों की मांग है कि बीएमसी के मूल बजट में BEST बजट का विलय किया जाना चाहिए। इसके अलावा कर्मचारियों को आवास और भर्ती की मांग भी प्रमुख है।


बैंकों के कर्मचारियों के संगठनों की भी हड़ताल जिससे बैंकों में पड़ेगा असर.


भारत बंद से बैंकों में भी असर पड़ने की पूरी-पूरी सम्भवना है । जिससे अरबों रुपये की क्लियरिंग प्रभावित होगी ,जिसके चलते व्यापारियों के काम तो अटकेंगे ही बल्कि कई सरकारी कार्य भी प्रभावित हो होंगे ।

सरकारी बैंकों पर भारत बंद का सबसे ज्यादा असर रहेगा  आज ओर कल होने वाले भारत बंद (Bharat Bandh) में बैंकों के भी 10 से ज्यादा संगठन शामिल हुए । केंद्र सरकार (Central Government) की कर्मचारी विरोधी नीति समेत 12 मांगों को लेकर बैंक कर्मचारियों के 10 केंद्रीय संगठनों ने भारत बंद के दौरान हड़ताल का आह्वान किया है। बैंक कर्मचारी सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन बढ़ोत्तरी समेत कई मांगों को लेकर अपना विरोध सरकार के सामने जता रहे हैं।

भारत बंद के दौरान कुछ राज्यों में हिंसा की भी खबरें आई है । पश्चिम बंगाल के आसनसोल में टीएमसी (TMC) और सीपीएम (CPM) कार्यकर्ताओं के भिड़ने की खबर आयी थी । लेकिन मौके पर सुरक्षा बलों और पुलिस ने पहुचकर मामले को शांत करवाया । वही अभी तक भारत बंद की यह भी खबर आई है कि कोलकाता में भारत बंद (Bharat Bandh 2019) के दौरान प्रदर्शन मे सीपीएम (CPM) के कार्यकर्ताओ को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

Post a Comment

1 Comments