Exit Poll 2019: Lok Sabha Election Exit Poll Result: Latest Hindi News

Exit Poll 2019: Lok Sabha Election Exit Poll ResultUttar Pradesh Exit Poll Result: Latest Hindi News, NDA, Aajtak & ABP News Exit Poll 2019, What is Exit Poll: True News India Blog.

Exit_Poll_2019_True_News_India
Exit_Poll_2019_True_News_India


Uttar Pradesh Exit Polls 2019 : यूपी में BJP और गठबंधन के बीच कांटे की लड़ाई, कांग्रेस को सिर्फ 2 सीट



Elections Exit Poll Results 2019:  नरेंद्र मोदी फिर बन सकते हैं पीएम, NDA  277, UPA 130 और अन्य को मिलीं 135 सीटे मिलने के अनुमान।



Lok Sabha Elections Exit Poll Results 2019 India:  लोकसभा चुनाव का सातवें और आखिरी चरण का मतदान ख़त्म हो चुका है। अब सभी की नजर एग्जिट पोल्स (exit poll 2019) पर टिकी हुई हैं।


ABP News Exit Poll 2019 in Hindi: न्यूज़ के एग्जिट पोल.



ABP News Exit Poll के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (BJP) फिर से सरकार बना सकती हैं। ABP न्यूज़ के मुताबिक एनडीए को 277, यूपीए को 130 और अन्य को 135 सीटें मिलेंगी। याद रहे बहुमत के लिए 542 में से केवल 272 सीटों की जरुरत है। EXIT POLL के मुताबिक भाजपा (BJP) को बंगाल, एमपी, महाराष्ट्र, बिहार, राजस्थान, गुजरात, दिल्ली और छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा फायदा हो सकता हैं। वहीं यूपी (Uttar Pradesh) और दक्षिण भारत में यूपीए के अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद हैं।

बंगाल में भाजपा को 16 सीट मिलने की सम्भावना हैं। वहीं कांग्रेस को 2 और तृणमूल कांग्रेस को 24 सीटें मिलती दिख रहीं हैं। अगर UP की बात करें तो की BJP को उत्तर प्रदेश में भारी नुकसान हुआ हैं। पिछले चुनाव में 80 में 71 सीट जीतने वाली भाजपा इस बार 22 सीटों में सिमटी नज़र आ रही है। उत्तर प्रदेश में महागठबंधन की 56 सीटों आने की संभावनाएं हैं। वहीं कांग्रेस को मात्र 2 सीट मिलती दिख रही हैं। कांग्रेस को मध्य प्रदेश में भारी मुकसान हुआ है।


Exit Poll 2019 ABP News: अवध यानी बिहार उड़ीसा क्षेत्र की 23 सीटों में भाजपा गठबंधन को 7 सीटें, सपा बसपा गठबंधन को 14 सीटें तथा कांग्रेस को 2 सीटें मिल रही है।  पश्चिम उत्तर प्रदेश के 27 सीटों में भाजपा गठबंधन को 6, सपा बसपा को 21 तथा कांग्रेस को 2 सीटें मिल रही है। वही बुंदेलखंड की 4 सीटों पर भाजपा गठबंधन को 1 तथा सपा बसपा गठबंधन को तीन सीटें मिल रही है। अगर हम बात करे पूरी भारत यानी पूर्वांचल की तो पूर्वांचल में 26 सीटों पर भाजपा गठबंधन को 8 सीटें, सपा बसपा व लोकदल को 18 सीटें तथा कांग्रेस को 0 सीटें मिल रही है।


भारतीय जनता पार्टी का मुकाबला मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के अलावा क्षेत्रीय पार्टियों में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी (सपा), और मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा), एमके स्टालिन की द्रमुक मुन्नेत्र कड़गम (डीएमके), एन.चंद्रबाबू नायडू की तेलगु देसम पार्टी (टीडीपी), ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) व शरद पवार की नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) आदि हैं से भी है।


Exit Poll 2019: What is Exit Poll?: क्या होता है एग्जिट पोल?


आखिर क्या होता है एग्जिट पोल (What is Exit Poll)?: चुनावी एग्जिट पोल (Exit Poll) एक किस्म का सर्वे होता है। यह मतदाता के वोट देकर निकलने के ऐन बाद उससे किया जाता है। जैसे ओपिनियन पोल में जनता से जाना जाता है कि उसने किसे वोट देने के बारे में सोचा है, ठीक वैसे ही एग्जिट पोल में लोगों से यह पूछा जाता है कि उन्होंने किसको वोट दिया है। मोटा-मोटी इन पोल्स में अनुमान मिलता है कि अगली सरकार किसकी हो सकती है। एग्जिट पोल्स कई संस्थान (निजी कंपनियां, मीडिया घरानों के लिए अन्य संस्थान आदि) मिलकर कराते हैं यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ऐसा जरूरी नहीं कि हर बार ये सही ही हों, क्योंकि में पूर्व में कई ये पोल्स गलत साबित हो चुके हैं।


Exit Poll 2019: टाइम्स नाउ (Times Now).



Times Now के एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा को 80 में से 58 सीटें मिल सकती हैं, और सपा-बसपा गठबंधन को 20 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को महज दो सीट मिलती दिख रही है। आप को बता दें कि एग्जिट पोल 2019 में देश में सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले राज्य यूपी uttar pradesh (80 सीट) पर देश की नजर है, क्योंकि 2014 में भाजपा ने यहां बंपर सीटें जीती थीं, लेकिन इस बार मुकाबला पूरी तरह अलग लग रहा है।


आप को बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव 2014 में मोदी लहर के चलते भाजपा को 80 में से 73 सीटों पर जीत मिली थी। कांग्रेस को सिर्फ दो (अमेठी और रायबरेली) में जीत मिली थी। सपा को 5 सीटों से संतोष करना पड़ा था, वहीं मायावती की पार्टी का तो खाता भी नहीं खुला था।


Lok Sabha Election Exit Poll Result Aaj Tak Latest News.



Exit Poll result live updates: Exit Pill 2019 में एक बार फिर से मोदी मैजिक चलता नज़र आ रहा है. 2014 की तर्ज पर मध्य प्रदेश, राजस्थान, गोवा, गुजरात, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में बीजेपी को भारी सीटें मिलने की उम्मीद है. बिहार का एग्जिट पोल (Bihar Exit Poll) सबसे ज्यादा चौंकाने वाला है. यहां एनडीए को 38 से 40 सीटें मिल सकती हैं. दिल्ली की सातों सीट बीजेपी के खाते में जा सकती है. यहां से AAP का खाता भी नहीं खुलता दिख रहा है. इस महाएग्जिट पोल में पता चल जाएगा कि 23 मई का दिन किसका राज होगा अगले 5 वर्षों के लिए दिल्ली के तख्त का.


Exit Poll 2019 पर NDTV chief रविश कुमार की राय व प्रतिक्रिया।




Source: NDTV India.



मोदी लहर मिल गई है. तीन महीने से न्यूज़ चैनल और ढेर सारे पत्रकार गांव गांव में मोदी लहर खोज रहे थे, बता रहे थे कि नहीं मिल रही है. जब नहीं मिली तो अंडर करंट ढूंढने लगे. आख़िरकार आज उन्हें मोदी लहर मिल गई है. शुक्रिया एग्ज़िट पोल का. एग्ज़िट पोल के नतीजे बता रहे हैं कि मोदी लहर धुंआधार है. हर सर्वे में बीजेपी प्लस की सरकार आराम से बन रही है. यह पूरी तरह आप पर है कि आप एग्ज़िट पोल पर भरोसा करते हैं या नहीं करते हैं. दोनों ही स्थितियों में एग्ज़िट पोल वालों पर कोई फर्क नहीं पड़ता है.


यह ज़रूर है कि 23 तारीख तक आप टीवी पर कुछ नहीं देख पाएंगे. यह शिकायत तभी करें जब आप 23 से पहले काफी कुछ देख पा रहे थे. बस दो बातें बताना चाहता हूं एक व्हाट्सऐप यूनिवर्सिटी से है और एक आस्ट्रेलिया से हैं. व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी की यह बात पसंद आई कि टीवी की आवाज़ कम रखें, मित्र या परिजनों के आस-पास रहें, ढीला सूती कपड़ा पहनें, कूलर या एसी चालू रखें, सांस गहरी लें, बीच बीच में मुस्कुराते रहें, संसार मोह-माया है, इसका स्मरण करते रहें.

आज एग्ज़िट पोल का पहला दिन है.

अभी से घबरा जाएंगे तो कैसे चलेगा. अभी तो नतीजों के दिन तक आपको इसका सामना करना है. याद कीजिए आपने ऐसे कितने एग्ज़िट पोल (Exit Poll) देखे हैं, उनका सामना किया है. ग़लत होने के बाद फिर से देखने की हिम्मत जुटाई है. इस आधार पर मैंने एग्ज़िट पोल को लेकर एक थ्योरी बनाई है. पेंटेट नहीं हुआ है और न ही नोबेल प्राइज़ मिला है. तो एग्ज़िट पोल दुनिया का पहला वैज्ञानिक काम है जो ग़लत होने के बाद भी ग़लत होने के लिए किया जाता है. एक थ्योरी और निकल कर आई है. वह यह है कि एग्ज़िट पोल में संख्या गलत हो सकती है मगर ट्रेंड सही हो जाता है.


Video Credut: NDTV India

सभी पोल ग़लत नहीं होते हैं. कुछ पोल सही भी होते हैं. इस बार के सभी पोल में बीजेपी की सरकार बन रही है. तो ग़लत कौन सा पोल होगा, यह 23 को पता चलेगा. न्यूज़ चैनल एग्ज़िट पोल को लेकर काफी सीरीयस हैं. आस्ट्रेलिया में भी लोग सीरीयस थे. वहां जितने भी चुनाव के पहले ओपिनियन पोल्स हुए, 50 से अधिक वे सभी ग़लत निकले. एग्ज़िट पोल नहीं थे, प्री पोल्स सर्वे ग़लत निकले हैं.

Read Also: LOK SABHA ELECTION 2019: PM MODI VS CONGRESS PRESIDENT RAHUL GANDHI CONTROVERSY: LATEST NEWS

मगर इस ग़लती का एक अंजाम बहुत अच्छा हुआ कि सर्वे के नतीजे देखकर लेबर पार्टी ने जश्न मना लिया कि वे जीत रहे हैं. जब रिज़ल्ट निकला तो जश्न मनाने का मौक़ा लिबरल पारटी को. लेकिन इससे घबराने की ज़रूरत नहीं है. सर्वे और एग्जिट पोल हर जगह ग़लत होते हैं. अमरीका और ब्रिटेन जैसे मुल्क में एक ही दिन मतदान होता है और उसी दिन नतीजा आ जाता है. वहां एग्ज़िट पोल नहीं होता है. क्योंकि मतदान खत्म होने और नतीजे आने में समय का बेहद कम अंतर होता है. इसलिए मतदान के पहले कराए गए पोल को लेकर ही वहां के चैनलों में टाइम काटा जाता है.



भारत एक जटिल मुल्क है. सीटों की संख्या भी अधिक है. कई बार यहां चुनाव आयोग भी फैक्टर हो जाता है तो किसी सर्वे में नहीं दिखता है. बगैर चुनाव आयोग के फैक्टर के कोई पोल कैसे सही हो सकता है. आप एग्ज़िट पोल के ग़लत होने से बिल्कुल न घबराएं. बल्कि स्टार्ट अप के तहत एग्ज़िट पोल का बिजनेस सेटअप करना चाहते हैं तो अवश्य करें. हमने देखा है कि कई चुनावों में कई सर्वे कंपनियों के सर्वे गलत निकले. मगर अगले चुनाव में उन सबको बिजनेस मिला है. इतना तगड़ा बिजनेस है जिसमें ग़लत साबित होने पर आपको एक और बार ग़लत होने का मौक़ा मिलता है. कई सारे एग्जिट पोल हैं. हम नहीं करते हैं लेकिन हम सबका औसत बताते हैं. 2014 में बीजेपी को अकेले 282 सीटें आई थीं. एनडीए को 336.



सुदर्शन न्यूज़, रिपब्लिक-सी वोटर, रिपब्लिक जन की बात, सुवर्णा न्यूज़ 24x7, साक्षी टीवी, न्यूज़ नेशन, सारे एग्ज़िट पोल एक तरफ अमित शाह का दावा एक तरफ. उन्होंने दावा किया है कि 300 सीटें आ रही हैं. आराम से सरकार बन रही है. यूपी के बारे में अमित शाह ने कहा था कि 73 से एक सीट कम नहीं आएगी बल्कि 74 भी हो सकता है. याद रखिए कि अमित शाह 2014 में जब प्रभारी थे तभी 72 सीटें आई थीं.


  • 2015 में अमित शाह ने बिहार के लिए मिशन 185 रखा था, बीजेपी को 99 सीटें आईं, 86 सीटें कम आईं. 2016 में बंगाल विधानसभा में मिशन 150 का लक्ष्य था, 3 सीटें आईं, 147 सीटें कम आईं. यूपी विधानसभा 2017 में मिशन 203 का लक्ष्य थ, 325 सीटें आ गई थीं. 122 सीटें अधिक आईं. 2017 में गुजरात विधानसभा में मिशन 150 का लक्ष्य था, बीजेपी को 99 सीटें आईं, 51 सीटें कम आईं. 2017 में हिमाचल प्रदेश में मिशन 50 प्लस का लक्ष्य था, 44 सीटें आईं, 6 सीटें कम आईं. 2018 में कर्नाटक विधानसभा में मिशन 150 था, बीजेपी को 104 सीटें आईं. 46 सीटें कम आईं.

Video Credit: I Love My Delhi

आपने साइलेंट वोटर के बारे में काफी कुछ सुना था. साइलेंट वोटर क्या होता है. क्या यह डरा हुआ वोटर होता है या इसकी अपनी रणनीति होती है. अकादमी की दुनिया में कई दशक से इस पर रिसर्च होता रहा है. दुनिया भर में. क्या हम कभी साइलेंट वोटर को जान पाएंगे. यही वो साइलेंट वोटर है जो अचानक सारे आंकलन पलट देता है. बिहार मे लालू यादव इसे बक्से से निकला जिन्न कहते थे. लोकतंत्र में या तानाशाही में नागरिक कब साइलेंट हो जाता है इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं.

अंग्रेज़ी में इस प्रक्रिया को 'pluralistic ignorance' के ज़रिए समझा गया है. मतलब नागरिक का बर्ताव पब्लिक में या भीड़ में उसके जैसा होता है लेकिन अकेले में वह ठीक उसका उल्टा सोचता है. इस बारे में एक किताब है आप पढ़ सकते हैं. Cristina बिक्यरी की The grammar of society. एक और किताब है Timur Kuran की Private Lies, Public Truths जिसमें पूर्वी यूरोप की कम्युनिस्ट सरकारों के पतन का अध्ययन किया गया है. सोवियत संघ का विघटन हुआ तो पूर्वी यूरोप के कई मुल्कों में कम्युनिस्ट सरकारें भरभरा कर गिर गईं.


किसी को अंदाज़ा नहीं हुआ. क्योंकि सार्वजनिक रूप से जनता सरकार का समर्थन करती थी मगर अकेले में विरोध करती थी. हमने दोनों किताबें नहीं पढ़ी हैं मगर हमारे मित्र वत्सल ने बताया कि साइलेंट वोटर के बारे में दर्शकों को बताया जाना चाहिए. जब लोगों को पब्लिक में बोलने की आज़ादी नहीं होती, भय होता है तो वे चुप हो जाते हैं. यह दोनों ही अध्ययन तानाशाही सरकारों के हैं. भारत में लोकतंत्र है. लेकिन क्या भारत जैसे आजाद मुल्क में साइलेंट वोटर को अलग से समझा जा सकता है. उसे कैसे समझा जाना चाहिए.


Exit Poll 2019 Tweets.

Shashi Tharoor Tweet.

I believe the exit polls are all wrong. In Australia last weekend, 56 different exit polls proved wrong. In India, many people don’t tell pollsters the truth fearing they might be from the Government. Will wait till 23rd for the real results.


Kamal Nath Tweet.

हमने सारे 2004 में भी देखे थे,2018 के पाँच राज्यों के चुनाव के समय भी देखे थे,सब कांग्रेस की हार दिखा रहे थे,पर परिणाम सभी ने देखे..23 मई का इंतजार करिये,सारी हक़ीकत सामने आ जाएगी।कांग्रेस की सीटें निश्चित ही बढ़ेगी,भाजपा के नारों-जुमलों की हक़ीकत भी सामने आयेगी।



Omar Abdullah Tweet. 


Every single exit poll can’t be wrong! Time to switch off the TV, log out of social media & wait to see if the world is still spinning on its axis on the 23rd.




Mamata Banerjee Tweet. 




I don’t trust Exit Poll gossip. The game plan is to manipulate or replace thousands of EVMs through this gossip. I appeal to all Opposition parties to be united, strong and bold. We will fight this battle together.




DR Kumar Vishvas Tweet. 


ये वाले भी बहुत बदमाश है 😳 कम से कम 23 मई तक तो चैन से सोने देते 😍? शैतान कहीं के😂😂




Post a Comment

2 Comments

  1. बहुत सटीक है एग्जिट पोल

    ReplyDelete
  2. HELLO EVERYONE.. FEW MUNINETS TO REDY THIS INFOR ON HERPES CURE 2018..
    2017 MY MOTHER WAS DIAGNOSED OF HERPES/ KNOWN AS GENITAL WARTS ,I SPENT A LOT OF MONEY ON HER MEDICATION TILL A POINT I EVEN LOST HOPE,BECAUSE MY MOTHER WAS GRADUALLY DYING AND LOST HER MEMORY TOO, I WAS SO DESPERATE TO GET MY MOTHER BACK TO NORMAL, ONE DAY MY UNCLE WHO LIVES IN LONDON UNITED KINGDOM TOLD ME ABOUT DR OLIHA ,WHO HELPED HIM GET RID OF HERPES /GENITAL WART WITH HERBAL MEDICINE AND HIS HERBAL SOAP ,I WAS SO SHOCKED WHEN HE TOLD ME ABOUT THIS ,ALTHOUGH I NEVER BELIEVE IN HERB BUT, I KEEP TO BELIEVE BECAUSE MY UNCLE CAN'T TELL ME LIES WHEN IT COMES TO HEALTH CONDITION I CONTACTED DR OLIHA VIA HIS EMAIL; OLIHA.MIRACLEMEDICINE@GMAIL.COM , YOU CAN TALK TO HIM VIA CALL OR WHATSAPP MESSENGER ON +2349038382931 , HE REPLIED AND ASK ME TO SEND MY HOME ADDRESS AND MY MOTHER'S DETAIL AND THEN I PURCHASED THE HERBAL MEDICINE,SENT ME THE HERBAL MEDICINE THROUGH COURIER SERVICE, WHEN I RECEIVED THIS HERBAL MEDICINE USED IT FOR 2 WEEKS, AND 4 DAYS OF USAGE THE WARTS FELL OFF, MY MOTHER I NOW TOTALLY CURED AND MY MOTHER IS LIVING FREE AND HAPPY AGAIN. YOU CAN TALK TO DR VIA HIS MOBILE NUMBER OR WHATS APP HIM ON +2349038382931.ALL THANKS TO DOCTOR DR OLIHA  

    ReplyDelete