George Fernandes death: Former Defence Minister: Latest News Blog

George Fernandes Death.

George Fernandes death: Former Defence Minister: Latest News Blog photos, image, picture
George Fernandes death: Former Defence Minister Photos, Image, Picture

अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की सरकार में पूर्व रक्षा मंत्री (Former Defence Minister) रहे जॉर्ज फर्नांडिस (George Fernandes) का लंबी बीमारी के बाद आज 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। News Blog Update via True News India.


पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज (Former Defence Minister George Fernades) लंबे समय से बीमार थे। दिल्ली में उन्होंने अपनी आखरी सांस ली, जॉर्ज फर्नांडिस अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित थे।

जॉर्ज फ़र्नान्डिस (George Fernandes) का जन्म 3 जून 1930 को हुआ था।-वह श्रमिक संगठन के भूतपूर्व नेता,पत्रकार तथा भारतीय राजनेता थे। जॉर्ज फर्नाडीस राज्यसभा और लोकसभा के सदस्य रह चुके थे। वह अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में भारत के केन्द्रीय मंत्रिमण्डल में रक्षामंत्री, संचारमंत्री, उद्योगमंत्री, रेलमंत्री आदि के रूप में कार्य कर चुके थे। उन्होने समता पार्टी की स्थापना की थी।



जॉर्ज फर्नांडिस चौदहवीं लोकसभा में मुजफ्फरपुर से जनता दल यूनाइटेड (JDU) के टिकट पर पहली बार सांसद चुने गए थे। सन 1998 से 2004 तक जॉर्ज फर्नाडिस राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार में रक्षा मंत्री में रहे थे। वह अपने राजनीतिक जीवन में 1967 से 2004 तक 9 लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बने थे।

जॉर्ज फ़र्नान्डिस ने ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के अध्यक्ष के पद पर कार्य करते हुए उन्होंने 1974 में  रेलवे में हड़ताल कराई। 1974 की रेल हड़ताल के बाद वह कद्दावर नेता के तौर पर उभरे और उन्होंने बेबाकी के साथ इमर्जेंसी लगाए जाने का विरोध किया था।

1975 में इमरजेंसी के दौरान उस समय पीएम रहीं इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) को चुनौती भी दी थी। इमर्जेंसी के दौरान गिरफ्तारी से बचने के लिए जार्ज फर्नांडिस को पगड़ी पहन और दाढ़ी रख कर सिख का भेष धारण किया था जबकि गिरफ्तारी के बाद तिहाड़ जेल में कैदियों को वह श्रीमद्भागवत गीता के श्लोक सुनाते थे।

Video Credit: - NDTV

इसके बाद सन 1976 में जॉर्ज फ़र्नान्डिस को बड़ौदा डायनामाइट केस में गिरफ्तार कर लिया गया था। लेकिन जेल में रहते हुए सन 1977 में उन्होंने बिहार के मुज्जफपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और वह उस सीट से जीते भी। जिसके बाद उन्हें केंद्रीय उद्योग मंत्री नियुक्त किया गया था।

अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने अमेरिकन कंपनी आईबीएम और कोका कोला को निवेश नियमों को उल्लंघन करने पर देश छोड़ के जाने के आदेश दिए थे। अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में रक्षा मंत्री रहे फर्नांडिस ने सेना के लिए कई बेहतरीन कदम उठाए थे। फर्नांडिस की तबीयत काफी समय से खराब थी।

Post a Comment

1 Comments