Budget 2019 in Hindi: Highlights, Income tax, Union Budget: Live Blog

Union Budget 2019: Highlights

Budget 2019 in Hindi: Highlights, Income tax, Union Budget: Live Blog

आज Finance Minister Piyush Goyal जी ने संसद में Union Budget 2019 को पेश किया, इस बजट  में Income tax को 2.5 लाख से बढ़ा कर 5 लाख कर दिया गया, Highlights जानने के लिए True News India के Live Blog को पूरा पढ़े.


आखिरकार मोदी सरकार (Modi Government) ने अपने आखिरी बजट में छोटे टैक्सपेयर्स को तोहफा दिया है।



5 लाख रुपये तक की सालाना टैक्सेबल (Taxslab) आमदनी वाले टैक्सपेयर्स को अब टैक्स में पूरी छूट मिलगी वही 2.5 लाख रुपये की जगह 5 लाख रुपये की आय पर कोई Income Tex नहीं लगेगा। पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि इस टैक्स स्लैब की छूट का लाभ 3 करोड़ मध्यवर्गीय (Middle Class) करदाताओं (Taxpayers) को मिलेगा।

केंद्र सरकार (Central Government) ने इस बजट में हर तबके की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करि है। कुछ लोग इस बजट को चुनाव से जोड़कर देख रहे हैं तो कुछ इस 2019 के बजट को सपनों का बजट बता रहे हैं। मोदी सरकार ने किसान, मजदूर और नौकरीपेशा वर्गों के लोगों 2019 के बजट में बड़ी राहत का ऐलान कर दिया है।

आईये जानते है 2019 के बजट (Budget 2019 in Hindi) की मुख्य 10 बाते.

1. मोदी सरकार ने इनकम टैक्स के स्लैब में बदलाव नहीं किया है। वही 5 लाख की सालाना आमदनी वाले लोगो पर अब कोई टैक्स नही लगेगा। Finance Minister Piyush Goyal पीयूष गोयल ने कहा कि इस टैक्सस्लेब में छूट के बाद 3 करोड़ करदाताओं को इसका लाभ मिलेगा।

2. 2019 के बजट में सरकार ने ऐलान किया कि वह असंगठित क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत हर महीने 3 हजार की पेंशन मिलेगी।

3. दो हेक्टेयर तक की जमीन वाले हर किसान को सरकार की तरफ से 6 हजार रुपये सालाना की मदद मिलेगी, महीने के 500 रुपये। सरकार ने यह भी बताया कि इस राहत से 12 करोड़ किसान परिवारों को मिलेगा लाभ।

4. वही आपदा पीड़ित किसानों को ब्याज में 5 फीसदी तक की छूट मिलेगी।

5. कांग्रेस की सरकार द्वारा चलाई गई मनरेगा योजना के लिए भी मोदी सरकार ने 60 हजार करोड़ के आवंटन का एलान इस बजट में किया है।

6. रक्षा बजट इस साल 3 लाख करोड़ के पार चला गया है।

7. मोदी सरकार द्वारा चलाई गई उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड स ज्यादा एलपीजी कनेक्शन।

8. Budget 2019 में स्मार्ट सिटी के बाद अब अगले पांच साल में एक लाख डिजिटल गांव बनाए जाना का एलान भी कर दिया है।

9. सरकार ने ग्रेच्युटी की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपए कर दी है।

10. वही फिल्मी क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 2019 के बजट में फिल्म निर्माताओं के लिए सिंगल खिड़की को मंजूरी इस बजट में दी गयी है।

वही सरकार के आखिरी बजट में वित्तमंत्री पीयूष गोयल (Finance Minister Piyush Goyal) ने हरियाणा को बड़ा तोहफा दिया। उन्होंने 2019 के बजट में एलान किया कि हरियाणा प्रदेश में देश का 22वां एम्स अस्पताल (All India Institute of Medical Science) यह हरियाणा के रेवाड़ी जिले के बावल शहर के मनेठी में बनाया जाएगा।

इसके लिए केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत एम्स को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था। निजी तौर पर पीएम और स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से भी मुलाकात करि थी। उनका यह प्रयास सफल रहा और प्रदेश को एम्स मिल गया। वही हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने भी अपनी बावल रैली में प्रदेश में एम्स अस्पताल बनाए जाने की घोषणा की थी।

हरियाणा के रेवाड़ी में बनाए जाने वाला यह देश का 22वा एम्स होगा। अभी तक देश में 21 एम्स काम कर रहे हैं। अब एम्स हरियाणा में भी बनने जा रहा है, जिसके बाद हरियाणा वासियों को महंगे इलाज के लिए निजी और महंगे अस्पतालों के चक्कर नही लगाने पड़ेंगे।

Post a Comment

3 Comments

  1. Hi Admin!
    Such a nice and great blog indeed on "HIGHLIGHTS OF BUDGET", I'm very appreciate it!
    Keep updating more stuffs like this........

    ReplyDelete