World Water Day: Importance, Facts & Essay: World Water Day 2019.

World Water Day 2019 Theme: Importance, Facts, History & Essay: True News India.

World Water Day 2019: Theme, Poster, Logo, Image, Photo, Picture.
World Water Day 2019: Theme, Poster, Logo, Image, Photo, Picture.

World Water Day: विश्व जल दिवस, 22th March को हर वर्ष मनाया जाता है। विश्व जल दिवस (Water Day) की शुरुआत और मान्यता सन 1993 में संयुक्त राष्ट्रीय की एक सामान्य सभा के माध्यम से 22 मार्च के दिन को एक वार्षिक कार्यक्रम के रुप में मनाने का निर्णय किया। विश्व जल दिवस अभियान की शुरुआत लोगों को जल के महत्व की आवश्यकता और जल संरक्षण के बारे में समझाने के लिये किया गया। जो आज तक सुचारू रूप में चाल रहा है।

विश्व जल दिवस का इतिहास (History of World Water Day).


विश्व जल दिवस का इतिहास (History of World Water Day) की शुरुआत कुछ इस तरह से हुई थी।

सन 1993 में संयुक्त राष्ट्रीय सभा से पहले विश्व जल दिवस की शुरुआत पहली बार ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में सन 1992 में “पर्यावरण और विकास के लिये संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन की अनुसूची क्रमांक 21 में आधिकारिक रुप से विश्व जल दिवस को भी जोड़ा गया था।

इसी के फलस्वरूप 1 वर्ष बाद सन 1993 से सभी देशों में विश्व जल दिवस (Word Water Day) को मनाये जाने लगा। विश्व जल दिवस (World Water Day) एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है। विश्व जल दिवस जैसे की इसके नाम से ही स्पष्ट होता है कि इसका उद्देश्य पानी से संबंधित मुद्दों के बारे में अधिक जानने और इसके लिये सुधार लाने के लिये यह दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करना है।


World Water Day 2019: विश्व जल दिवस दुनिया के इन देशों में मनाया जाता है।

World Water Dayभारत, (India) यू एस ए, (U.S.A) इंडोनेशिया, (Indonesia) पाकिस्तान, (Pakistan) जापान, (Japan) घाना, (Ghana) बांग्लादेश, (Bangladesh) जर्मनी, (Germany) नाइजीरिया, (Nigeria) मिस्र (Mistr) आदि देशों में मनाया जाता है। विश्व जल दिवस पर तो भारत के कई स्कूलों और कॉलेजों में प्रतियोगिताओं का आयोजन कर बच्चों और उनके माता-पिता को जागरूक भी किया जाता है। इन प्रतियोगिताओं में बच्चे पानी को बचाने के बारे में तरह-तरह की थीम बनाकर लोगों को जल के महत्व के बारे में बताते है।

क्योंकि जल की आवश्यकता हर मनुष्यों को है। कहा भी गया है, जल है तो हम हैं या जल ही जीवन हैप्रकृति ने मनुष्यों को पर्याप्त जल प्रदान किया हुआ है ताकि मनुष्य अपने जीवन का निर्वाह सही तरह कर सके और जल के सहारे जीवित रह सके। लेकिन मनुष्यों ने अपने फायदे के लिए प्रकृति को हमेशा से परेशान किया है इसलिए प्रकृति के संरक्षण और विशेष रूप से पानी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और अन्य प्रकृति को बचाने के लिए तरह-तरह की मुहिम और अंतरराष्ट्रीय दिन जैसे (World  Water  Day) घोषित किये गए ताकि लोगों को प्रकृति के लिए बढ़ती समस्याओं से सतर्क किया जा सके।

World Water Day Quotes in Hindi: जल है तो हम हैं, जल ही जीवन है

World Water Day: भारत मे जल की कमी (Water Shortage In India).

इसमे कोई दोहराए नही है कि भारत दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है। लेकिन भारत में पीने योग्य पानी की कमी एक मजबूत समस्या है। भारत में कई राज्य ऐसे है जहाँ आज भी कई गांवों, कस्बे, शहर पानी की कमी से पीड़ित हैं। भारत मे पानी की कमी (Water Shortage in India) होने के कारण भारत का किसान खेती नही कर पाता, और खेती सही न होने के कारण उसका निर्वाह नही चल पाता है जिससे वह आत्महत्या तक कर लेते है।

भारत कृषि प्रधान देश है और यहाँ की अर्थव्यवस्था कृषि पर ही अत्यधिक निर्भर है और जल की कमी से कृषि बहुत कम होती है क्योंकि बारिश की कमी के कारण कम खेती की पैदावार होती है। जिसके फलस्वरूप आज भारत मे कृषि की पैदावार दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही है,जो बहुत ही चिंता का विषय बनी हुई है।

Importance of World Water Day: जल का महत्व (Importance of Water).

जल का महत्व (Importance of World Water Day) हम सभी  मनुष्यों, जीव जंतुओं के जीवन में एक अहम भूमिका और अग्रणी भूमिका निभाता हैं। इस बात से सभी परिचित है कि आज मनुष्य जल को लेकर बहुत लापरवाह हैं। मनुष्य को अपने अलावा किसी और की कोई फ़िक्र नहीं हैं। आज तक हमने जितनी भी नयी नयी खोज, नये नये आविष्कार किये हैं उससे भी कई ज्यादा हमने अपने प्राकृतिक संसाधनों का बुरी तरह से दुरुपयोग कर उन्हें आज नष्ट करने की कगार पर भी पहुँच चुके है।

Video Credit - GameRise

हमारे द्वारा प्रकृति का दुरुपयोग हमारी आने की पीढ़ियों को भी झेलना पड़ सकता है। इन दुरुपयोग से केवल हमारी ही हानि नहीं हुई है बल्कि जितने भी जीव जंतु इस पृथ्वी पर निवास करते हैं। सभी के अस्तित्व को हमने अपने लोभ के लिये विलुप्तिकरण की ओर पहुंचा दिया हैं।

Importance of World Water Dayमनुष्य अपने लोभ के लिए आज प्रकृति को नुकसान पहुँचा रहा है जैसे जंगलों के वृक्षों को काटना, वायु को दूषित करना और पानी को प्रदूषित करना आदि। इन सब के होने के कारण पूरा विश्व ग्लोबल वार्मिंग से भी जूझ रहा है। ग्लोबल वार्मिंग (Global warming) से भी धरती का तापमान दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। हम अपने घर को साफ़ सुथरा रखने के लिए अपने घर का कचरा नदियों और नहरो में डाल दिया हैं और इस तरह हमने जल को जहर बना दिया। अब यही दूषित जल हमारे पेट के अंदर जाकर अनेकों बीमारियों का कारण बनता हैं

World Water Day Facts: बीमारियों के बढ़ने से फिर मनुष्य म्रत्यु की कगार पर पहुँच जाता है। पृथ्वी का 70% से अधिक भाग पानी से ढका हुआ है और पृथ्वी का पानी का 96.5% महासागरों में है, पीने योग्य पानी की मात्रा पृथ्वी बहुत ही कम है। अगर पानी की कमी को महसूस करना है तो एक बार अरब देशों में जाकर देखिये वहाँ पानी की कीमत कच्चे तेल से महंगी मिलेगी, जिससे यह स्पष्ट होता है कि पानी की कमी हमारी धरती कितनी कम है।

औद्योगीकरण और अन्य मानवीय गतिविधियों ने पानी को प्रदूषित कर दिया है। विश्व जल दिवस पर ही नही बल्कि हमें रोज प्रण लेना चाहिए कि हमें किसी भी तरह से जल को प्रदूषित होने से बचाना है और अपने पर्यावरण का ख्याल भी रखना है।

यह भी पढ़े : Human Rights Day 2018: Theme, Quotes, Event, National Awareness Day: True News India.

Post a Comment

0 Comments