Sabarimala: 50 Women Enter in Sabarimala Temple & 2 Below: News

Sabarimala Temple: True News India.

Trivenipuram: आज केरल (Kerala) के सबरीमाला (Sabrimala) मंदिर (Temple) में सुबह-सुबह 50 साल से कम उम्र की दो महिलाओं ने सबरीमाला मन्दिर (Sabrimala Mandir) में प्रवेश किया । मन्दिर के पुजारियों को इसका पता चलते है । मन्दिर का शुद्धिकरण किया गया ।

Sabarimala Temple Image, Photo, Picture, True News India.
Sabarimala Temple Image

दरसल तीन महीने से भी ज्यादा का वक्त सुप्रीम कोर्ट से मिले हुए हो गया है । लेकिन आज जाकर सबरीमाला (Sabrimala) मन्दिर में महिलाओं (Womens) ने प्रवेश किया और भगवान अयप्पा (Lord Ayyappa) के दर्शन भी किए। आज सबरीमाला मंदिर (Sabrimala Mandir) में 800 साल में पहली बार ऐसा हुआ है । जब 50 साल से कम उम्र की ने मन्दिर में प्रवेश करके के भगवान अयप्पा की पूजा की है। इस खबर की पुष्टि केरल के मुख्यमंत्री विजयन ने करि ।

800 साल से चली आ रही 10 से 50 साल की उम्र की महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी.


इस पाबंदी को 28 सितंबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर में हर उम्र की महिला को प्रवेश देने की इजाजत देकर खत्म किया था । सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)  के सबरीमाला मन्दिर (Sabrimala Mandir) के ऊपर दिए गए फैसले के खिलाफ केरल के राजपरिवार, मंदिर के मुख्य पुजारियों समेत कई हिंदू संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर भी की थी। लेकिन सर्वोच्च न्यायालय ने उनकी याचिका पर सुनवाई करने से साफ इंकार कर दिया । तभी से सबरीमाला मन्दिर पर दिए गए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पूरे केरल में विरोध हुआ शुरू हुआ ।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के से सबरीमाला मन्दिर अभी तक 3 बार खुला है । तीसरी बार मन्दिर 16 नवंबर को 62 दिनों की पूजा के लिए खोला गया, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी ओर केरल में हो रहे भारी विरोध के चलते 1 जनवरी तक कोई महिला मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाई थी ।

लेकिन सबरीमाला मन्दिर को लेकर केरल में हो रहे हंगामों ओर विरोध प्रदर्शनों के बाद आखिर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तीन महीने बाद जाकर महिलाएं सबरीमाला मंदिर में प्रवेश कर पाईं।



सबरीमाला मन्दिर में प्रवेश करने वाली 42 वर्षीय कनकदुर्गा और 44 वर्षीय बिंदु दोनो महिलायें महिलाएं पुलिसकर्मियों के साथ सबरीमाला मंदिर में घुसीं और सुबह 3:45 बजे पूजा-अर्चना कर वापस आयी । दोनों महिलाओं ने बताया कि हमने लाखों महिला श्रद्धालुओं का प्रतिनिधित्व किया और हम लैंगिक इंसाफ के लिए लड़ाई लड़ती रहेंगी।

मंदिर में प्रवेश करने वाली बिंदु ने कहा, ‘राजनीतिक एजेंडे वाले लोग ही सबरीमाला मन्दिर में महिलाओं के प्रवेश का विरोध कर रहे हैं। जबकि हमारा विरोध दूसरे लोगो ने नही किया । और हम कानून का सहारा लेकर मन्दिर में प्रवेश किया है । मन्दिर में प्रवेश करने वाली दोनों महिलाओं ने कहा हमने महिला होने के नाते अपने कानूनी अधिकार का अनुसरण किया। हम सौ फीसदी आश्वस्त हैं कि हमने लोगों की भावनाओं को आहत नहीं किया।’

Real alsoThe Accidental Prime Minister film: Anupam Kher, Manmohan Singh: True News India.

Post a Comment

6 Comments

  1. आज सबरीमाला मंदिर (Sabrimala Mandir) में 800 साल में पहली बार ऐसा हुआ है

    ReplyDelete
  2. BADIYA HUA SABRIMALA MANDIR ME JO KUCH HUA

    ReplyDelete
  3. VICTORY FOR SABRIMALA MANDIR

    ReplyDelete
  4. NICE DAY FOR SABRIMALA MANDIR ENTRANCE THE WOMEN

    ReplyDelete
  5. NICE DAY FOR SABRIMALA MANDIR KERALA

    ReplyDelete